• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bastar
  • Jagdalpur
  • When The Police Camp Was Opened, Health Facilities Started Being Available In The Village Itself, Seeing The IG, The Villagers Said You Have Come After A Long Time, Sir, See Our Village Has Changed

पुलिस कैंप खुलते ही बदल गई इस गांव की तस्वीर:मिलने लगी स्वास्थ सुविधाएं, IG को देख ग्रामीण बोले- देखिए हमारा गांव बदल गया; पहले फोर्स को देख भाग जाते थे लोग

जगदलपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
IG को देख महिलाएं उनके पास आई बोलीं हमारा गांव बदल गया है। - Dainik Bhaskar
IG को देख महिलाएं उनके पास आई बोलीं हमारा गांव बदल गया है।

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के आकाबेड़ा गांव में सुराक्षाबलों का कैंप खुलने के बाद अब इस गांव में स्वास्थ्य सुविधाएं भी पहुंचने लगी है। यहां उप स्वास्थ्य केंद्र खुलने से अब ग्रामीणों को दूसरे गांव नहीं जाना पड़ रहा है। इधर, गुरुवार को बस्तर IG सुंदराज पी इस गांव में स्थित सुराक्षाबलों के कैंप का जायजा लेने के साथ नक्सल मोर्चे पर तैनात अधिकारियों और जवानों की बैठक लेने पहुंचे। इस बीच इलाके की महिलाओं और ग्रामीणों ने IG को जब देखा, तब उनके पास आए और कहने लगे, 'बहुत दिनों के बाद आए हो साहब, अब हमारा गांव देखिए कितना बदल गया है'।

आकाबेड़ा गांव के ग्रामीण अब गांव के ही अस्पताल में इलाज करवाते हैं।
आकाबेड़ा गांव के ग्रामीण अब गांव के ही अस्पताल में इलाज करवाते हैं।

महिलाओं ने कहा कि, अस्पताल खुला है तो हमें दूसरे गांव नहीं जाना पड़ता है। अस्पताल में मौजूद स्टाफ व यहां आए मरीजों से भी उन्होंने चर्चा की। दरअसल,15 साल पहले सुंदरराज पी नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक थे। यही महिलाएं अपनी समस्या लेकर IG के पास पहुंची थी, जिनकी समस्याओं का उन्होंने तुरंत निराकरण कर दिया था। 15 साल बाद एक बार फिर IG के रूप में सुंदरराज पी यहां पहुंचे तो महिलाओं और यहां के ग्रामीणों ने उन्हें पहचान लिया। उनसे खुल कर बातें करने लगे।

IG ने गांव की महिलाओं और बच्चों से भी मुलाकात की।
IG ने गांव की महिलाओं और बच्चों से भी मुलाकात की।

पहले जवानों को देख भागते थे ग्रामीण
यह इलाका पूरी तरह से नक्सल प्रभावित है। यहां कैंप खुलने से पहले जब भी फोर्स इलाके में घुसती थी तो ग्रामीण जवानों को देख छिप जाया करते थे। जवानों से बातचीत करने कतराते थे। हालांकि, अब यहां की तस्वीर बदल रही है। फोर्स के प्रति ग्रामीणों में विश्वास बढ़ा है। अब ग्रामीण खुल कर फोर्स को अपनी समस्याओं के बारे में बता रहे हैं।

IG ने जवानों का बढ़ाया हौसला।
IG ने जवानों का बढ़ाया हौसला।

SP और अधिकारियों की ली बैठक
IG सुंदरराज पी ने नारायणपुर के SP उदय किरण, CAF व CRPF के अधिकारी व जवानों की बैठक ली। उन्होंने जिले में चल रहे निर्माण कार्यों में दी जा रही सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही लगातार हो रही नक्सल घटनाओं को देखते हुए जवानों को सतर्क रहने को कहा। वहीं नक्सल ऑपरेशन में जाते वक्त सावधानी रखने को भी कहा गया। नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों का हौसला भी बढ़ाया।

खबरें और भी हैं...