पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माघ मेले का समापन:शोभायात्रा में भजनों पर थिरकते रहे युवा

जगदलपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 से बाबा रामदेव मंदिर में शुरू था कार्यक्रम, आखिरी दिन भंडारा

शहर में संतोषी वार्ड स्थित श्री श्री बाबा रामदेव मंदिर में 9 दिवसीय माघ मेला मंगलवार को संपन्न हुआ। इस मौके पर सुबह विशाल शोभायात्रा निकाली गई। वहीं दोपहर में सैकड़ों श्रद्धालुओं को प्रसाद दिया गया। इसके साथ ही मंदिर का 20 वां प्राणप्रतिष्ठा समारोह या माघ मेला संपन्न हो गया। इससे पहले सालांे से चली आ रही परंपरा और रीति रिवाज के अनुसार सोमवार को की सुबह 10.30 बजे ध्वजा परिवर्तन मगराज दीपक कुमार खत्री के द्वारा पूरा किया गया। समिति के उपाध्यक्ष कन्हैया सिंह राजपुरोहित ने बताया कि माघ मेला में इससे पहले 22 फरवरी को ध्वजा परिवर्तन कार्यक्रम हुआ जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। उन्होंने कहा कि मंगलवार की सुबह 10 बजे मंदिर से बाबा की लकड़ी की प्रतिमा के साथ शहर में शोभायात्रा निकाली गई जिसमें महिलाएं तथा युवा वृंद बड़ी संख्या में शामिल हुए। यह शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गों से गुजरते हुए दंतेश्वरी मंदिर पहुंची वहां से मेनरोड, कोतवाली होते हुए मंदिर पहुंच विसर्जित हुई। इसके बाद मंदिर में महाआरती कर बाबा को भोग प्रसाद अर्पित कर भंडारा प्रारंभ किया गया। शाम तक चले इस प्रसाद वितरण कार्य में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

जम्मा जागरण कथा: कृष्ण जन्मोत्सव के बारे में बताया
बाबा रामदेव मंदिर समिति और महिला मंडल और नवयुवक समिति के द्वारा माघ मेला का आयोजन किया गया था। इस मेल की शुरूआत 13 फरवरी से हो गई थी इस दौरान कई विधान पूरे किए गए। 22 फरवरी की रात को मंदिर प्रांगणमें जम्मा जागरण कथा का आयोजन किया गया था। जिसमें महाराष्ट्र से आए कथा वाचक दवेंद्र राठी ने लोगों को कृष्ण जन्मोत्सव से लेकर भगवान के द्वारा लोगों के लिए किए कार्यों के बारे में बताया। तीन घंटे तक चली इस कथा को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें