पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का खतरा:जिले में 11 हजार परीक्षार्थी, हर चौथे दिन पहुंच रहे डाक घर, लग रही कतार

कांकेर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • असाइनमेंट जमा करने के दौरान नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, इधर इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की भी मांग उठी

कॉलेज की नई परीक्षा पद्धति के चलते कोरोना काल में पोस्ट ऑफिसों में रोजाना लंबी लाइनें लग रहीं हैं। परीक्षार्थियों को हर चार दिन बाद उत्तरपुस्तिका लिखकर पोस्ट करने की अनिवार्यता के चलते पोस्ट ऑफिस पहुंच लाइन लगाना पड़ रहा है। लाईन इतनी लंबी होती है की पोस्ट आफिस के कार्यालय के बाहर ही नहीं बाऊंड्रीवाल के भी बाहर सड़क तक लाईन लगाना पड़ रहा है। लंबी लाइन लगने सोशल तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष कॉलेज परीक्षा नहीं हो पाई। 21 सितंबर से प्रश्नपत्र डाऊनलोड तथा प्रिंट कर चार दिनों में उत्तर पुस्तिका में लिख पोस्ट करना होता है। कांकेर पोस्ट आफिस में ही प्रतिदिन एक हजार से अधिक परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका पोस्ट करने पहुंच रहे हैं। पोस्ट आफिस तो सुबह 10 बजे खुलता है लेकिन परीक्षार्थी सुबह 9 बजे से पहुंच यहां लाइन लगा लेते हैं। केशकाल पोस्ट आफिस में 25 सितंबर को उत्तर पुस्तिका पोस्ट नहीं लिए जाने से वहां के परीक्षार्थियों को भी कांकेर पहुंच पोस्ट करना पड़ा। बस्तर विश्व विद्यालय अंतर्गत 39 कालेज आते हैं जिनमें 50,954 परीक्षार्थी हैं। कांकेर जिले में 11 कालेज आते हैं जिसमें 20,795 परीक्षार्थी हैं। सबसे ज्यादा कांकेर पीजी कालेज में 6390, इंदरू केवट कन्या कालेज में 1247, आदर्श कालेज में 44, भानुप्रतापपुर कालेज में 3099, चारामा कालेज में 3009, पखांजूर कॉलेज में 2742, नरहरपुर कालेज में 1562, अंतागढ़ कॉलेज में 780, सरोना कॉलेज में 893 तो नरहरपुर नवीन कॉलेज में 313, दुर्गूकोंदल कालेज में 716ं परीक्षार्थी हैं। कॉलेज प्रबंधन के अनुसार इनमें से इस पद्घति से केवल ग्रेजुएट के फाईनल ईयर तथा पोस्ट ग्रेचुएट के फाईनल ईयर के छात्रों को परीक्षा देना है जिनकी संख्या 11 हजार है।

बरती जा रही पूरी सावधानी
पोस्ट मास्टर कमल साहू ने कहा पहले प्रतिदिन पोस्ट करने पहुंचने वाले छात्रों की संख्या नहीं मिल रही थी। अब मिलने लगी है जिससे उस अनुसार व्यवस्था की जा रही है। पोस्ट करने छात्रों की लग रही लाईन के चलते पुरी सावधानी बरती जा रही है।

पोस्ट ऑफिस से ज्यादा सुविधाजनक कॉलेज होता
उत्तरपुस्तिका जमा करने पहुंची बीकाम भाग की रेशमा, सपना शर्मा ने कहा पोस्ट आफिस में जगह बहुत कम है। लंबी लाइन लग रही है। इससे तो बेहतर होता कालेज में ही उत्तरपुस्तिका जमा करा लेते। वहां अनावश्यक पोस्ट करने का पैसा भी नहीं लगता तथा जगह भी ज्यादा होने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी हो जाता। पोस्ट आफिस में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। धनोरा से पहुंचे बीए के छात्र फनेंद्र साहू ने कहा केशकाल पोस्ट ऑफिस में 25 सितंबर को उत्तर पुस्तिका जमा नहीं हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें