पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:3 योजनाएं लागू फिर भी सड़क पर लग रहा मवेशियों का जमावड़ा

कांकेर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में गोठान बनाने मिल चुकी है स्वीकृति, पालिका दावा कर रही है कि गोठान बनने के बाद इस समस्या से मिल जाएगी निजात

सरकार की तीन योजनाएं गोठान योजना, रोका छेका अभियान तथा गोबर खरीदी सीधे मवेशियों से जुड़ी हुई है। इसके बावजूद शहर की सड़कों में मवेशियों का जमावाड़ा समाप्त नहीं हो पा रहा है। रात में भी मवेशियों के सड़क पर बैठे रहने से हादसे का खतरा बढ़ जाता है। मवेशियों को सड़क पर आने से रोकने रोका छेका अभियान शुरू किया गया। शुरूआत में एक दो दिन अभियान चला उसके बाद फिर से सबकुछ अपने पुराने ढर्रे पर लौट आया।

अब शहर में गोठान बनाने स्वीकृति मिली है तथा पालिका दावा कर रही है की गोठान बन जाने से सड़क पर घूमने वाले मवेशियों की समस्या से निजात मिल जाएगी। गांवो की तरह शहर में भी गोठान बनाने की योजना है। कांकेर शहर में गोठान बनाने एक वर्ष पहले प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जा चुका है। तीन माह पहले गोठान निर्माण के लिए 19.11 लाख रुपए की राशि स्वकृत भी हो चुकी है।

निविदा प्रक्रिया भी हो चुकी है। जवाहर वार्ड के अंधियार खोप में गोठान बनना प्रस्तावित है। गोठान में मवेशियों को रखा जाएगा तथा यहां उनसे होने वाले गोबर से समूहों द्वारा जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा। शहर में गोठान बनने से सड़कों पर घूमने वाले आवारा मवेशियों की समस्या का निराकरण होगा जो आए दिन सड़कों में हादसों का कारण भी बनते हैं।

अक्सर हादसों में मवेशी घयल हो जाते हैं तथा कई हादसों में तो उनकी मौत तक हो चुकी है। शहर के दूधनदी पुल, नया बसस्टैंड, ज्ञानी चौक, घड़ी चौक, सेन चौक, बरदेभाठा, सिविल लाईन, संजय नगर, पीजी कालेज के पास आवारा मवेशियों का जमावाड़ा बना रहता है।

खाली है कांजी हाउस

शहर के अलबेलापारा में बने कांजी हाउस में 20 मवेशियों को रखने की क्षमता है। लेकिन यह कांजी हाऊस खाली पड़ा रहता है। पालिका द्वारा साल में एकाध बार कुछ मवेशियों को पकड़ यहां रखा जाता है तथा दो चार दिनों में फिर छोड़ दिया जाता है।

गोठान बनाने राशि स्वीकृत हो चुकी है

नगरपालिका सब इंजीनियर कमलेश साहू ने कहा शहर में गोठान बनाने राशि स्वीकृत हो चुकी है। गोठान बनने के बाद सड़क में मवेशियों के जमावड़े की समस्या से निजात मिल जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें