पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुसीबत:रोजगार गारंटी के 60% काम बंद, 44 हजार ग्रामीण बेरोजगार

कांकेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अगर जल्द ही रोजगार सहायकों की हड़ताल समाप्त नहीं हुई तो बाकी के 40 प्रतिशत काम भी बंद हो जाएंगे

रोजगार सहायकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की वजह से ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे कामकाज 60 प्रतिशत बंद हो चुके हैं। काम बंद होने से 44 हजार ग्रामीण जो रोजगार गारंटी योजना में काम कर रहे थे का आर्थिक सहारा टूट चुका है। शीघ्र हड़ताल समाप्त नहीं हुई तो बाकी के 40 प्रतिशत काम भी बंद हो जाएंगे। जो काम कर चुके हैं उन्हें भुगतान नहीं मिल पा रहा है। पंचायत सचिवों की हड़ताल शुरू होने के बाद ग्राम रोजगार सहायक भी 30 दिसंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। हड़ताल के चलते सबसे ज्यादा प्रभाव गांवों में चलने वाले रोजगार गारंटी योजना के कामों पर पड़ रहा है। प्राय: पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे काम बंद करने पड़े। रोजगार गारंटी के तहत काम करने पर ग्रामीणों को प्रतिदिन 190 रुपए मजदूरी मिलती है जो उनका बड़ा आर्थिक सहारा है। हड़ताल की वजह से काम बंद होने से ग्रामीणों को काम नहीं मिलने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। कांकेर जिले में 454 ग्राम पंचायतें हैं। हड़ताल शुरू होने से पहले 29 दिसंबर तक की स्थिति में जिले की 417 पंचायतों में काम चल रहा था जिसमें 55 हजार मजदूर काम कर रहे थे।

हड़ताल से गांव-गांव में काम हो रहा प्रभावित
रोजगार सहायक संघ कांकेर ब्लाक अध्यक्ष मिथुन पटेल ने कहा हड़ताल की वजह से गांव-गांव में काम प्रभावित हो रहे हैं। हड़ताल कुछ दिन और चली तो काम पुरी तरह ठप हो जाएंगे। सरकार को हमारी मांगे पुरी करने ध्यान देना चाहिए।

मेेट व तकनीकी सहायकों से काम शुरू कराए जाएंगे
जिला पंचायत सीईओ डा संजय कन्नौजे ने कहा रोजगार सहायकों के हड़ताल में जाने से मनरेगा काम पर प्रभाव तो पड़ा है लेकिन गांव के मेट व तकनीकी सहायकों के माध्यम से काम फिर से शुरू कराए जाएंगे ताकी ग्रामीणों को काम मिलते रहे।

काम शुरू कराने ग्रामीण सरपंचों पर बना रहे दबाव
ग्राम पंचायत बारदेवरी में पांच किसानों का निजी डबरी निर्माण काम चल रहा था जिसमे 300 मजदूर काम कर रहे थे। 10 दिन से काम बंद है। काम बंद होने से किसान परेशान हंै। मजदूरो को भी काम नहीं मिल पा रहा है। किसान तथा मजदूर सरपंचों पर काम शुरू कराने दबाव बना रहे हैं। ग्राम पंचायत किरगोली में तालाब खनन का काम बंद हो गया है। साथ ही 400 मीटर का सड़क निर्माण कार्य भी बंद हो गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser