कांकेर में मंगलवार को सबसे ठंडा दिन:मौसम विभाग ने कहा- न्यूनतम तापमान 8 डिग्री पर पहुंचेगा, फसल पर होगा असर

कांकेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कांकेर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है, कल साल का सबसे ठंडा दिन होने का अनुमान। - Dainik Bhaskar
कांकेर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है, कल साल का सबसे ठंडा दिन होने का अनुमान।

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो अभी तक का सबसे ठंडा दिन मंगलवार हो सकता है। 21 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री पहुंचने की संभावना है। ठंड से बचने रात में शहर में कुछ जगह अलाव जलाए जा रहे हैं। सुबह कोहरे व ठंड के कारण बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दिन भर चल रही ठंडी हवाएं भी अब चुभने लगी है। 20 दिसंबर सोमवार को पिछले 24 घंटे के अंदर न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया जबकि अधिकतम भी सबसे कम 23 डिग्री दर्ज किया गया है।

माैसम एकदम साफ होने व बादल छटने तथा उत्तर पूर्व से आ रही हवाओं से जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान सामान्य से भी नीचे चला गया है। जिले का थर्मामीटर देखें तो दिसंबर माह के शुरू से ही न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास बना हुआ था। दिसंबर के पहले सप्ताह में तापमान में उतार चढ़ाव होता रहा। दूसरे सप्ताह से लगातार तापमान गिरने लगा। 19 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 11 व अधिकतम 26 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके बाद से पारा हर दिन एक डिग्री नीचे लुढ़कता जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 21 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 और अधिकतम 24 डिग्री रहने की संभावना है।

जिले में शीतलहर की स्थित नहीं
उत्तर पूर्व से आ रही सर्द हवाओं के कारण जिले में चल रही हवाओं से ठिठुरन हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार जिले में शीतलहर की स्थित नहीं बनी है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में व कुछ मैदानी इलाके रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। इसके प्रभाव से कांकेर में तापमान काफी कम हो गया है जिससे जन जीवन जरूर प्रभावित हो सकता है।

फसल और पशुओं पर भी पड़ेगा प्रभाव
कृषि मौसम वैज्ञानिक हेमंत भुआर्य ने बताया न्यूनतम तापमान में कमी होने पर रबी फसलों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। उत्पादन प्रभावित हो सकता है। सब्जी की फसलों में ध्यान देने की जरूरत है। इसमें आवश्यक्ता अनुसार सिंचाई करते रहें। पशुओं को सुबह ओस की स्थिति में बाहर चरने ना छोड़ें। अत्यधिक ठंडा पानी पीने ना दें। पशु बाड़े व पोल्ट्रीयों की खिड़कियों तथा दरवाजों को बोरो से ढ़ंककर रखें। नवजात मेमनों एवं चूजों तथा बछड़ो के लिए पैरा का बिछावन करने की सलाह दी गई है।

अगले 6 दिनों का संभावित तापमान डिग्री में

दिसंबरअधिकतमन्यूनतम
21248
222510
232711
242812
252814
262815
खबरें और भी हैं...