पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समझाइश बंद, अब कार्रवाई:30 दिन बाद फिर से कटने लगे चालान

कांकेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 32वां सड़क सुरक्षा माह 17 फरवरी की शाम खत्म हो गया, 18 फरवरी से नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों से वसूला गया जुर्माना

पिछले एक माह से चल रहा 32वां सड़क सुरक्षा माह 17 फरवरी की शाम खत्म हो गया। इसके दूसरे दिन 18 फरवरी से यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई। पिछले 30 दिन से जो यातायात पुलिस लापरवाह वाहन चालकों को समझा रही थी वही पुलिस अब फिर से चालान बुक लेकर सड़क पर नजर आई। सुधरने का पूरा अवसर देने के बाद भी नहीं समझने पर पहले ही दिन जिलेभर में 35 चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई। यातायात नियमों का उल्लंघन करने के बावजूद कार्रवाई न कर गांधीगिरी करते चालकों को समझा रही थी। जिसका लापरवाह चालक पूरा फायदा उठा पुलिस के सामने ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे थे। उसकी समझाईश को अनदेखी कर रहे थे। इसके बावजूद पुलिस माह भर सभी विकासखंडों में सड़कों पर नुक्कड़ नाटक कर तो कहीं शिविर लगा यातायात नियमों की जानकारी देती रही। इतना नहीं इसके बाद भी चालक नियमों का उल्लंघन करते रहे तो उन्हें बीच रास्ते में रोक उनके इस कृत्य के लिए उन्हें हार पहना उनका स्वागत किया गया। चालकों को यातायात नियमों का पालन कराने ऐसे ही कई हथकंडे अपनाए गए। इसके बाद भी चालक नहीं माने और माह खत्म हो गया। गुरूवार को भी चालक यही समझते रहे और नियमों का उल्लंघन कर सड़कों पर आए। लेकिन सुबह से ही पुलिस जगह जगह इसके लिए तैयार खड़ी थी। जब चालकों को रोका गया तो उनमें से कई का यही जवाब था अब भी तो यातायात माह चल रहा है।

स्कूली बच्चों के प्रदर्शन को सराहा गया
समापन पुराना कम्युनिटी हॉल में बुधवार शाम किया गया। में भी स्कूली बच्चों ने यातायात नियमों की जागरूकता लने नाटक प्रस्तुत किया। माह में नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाले विभिन्न स्कूल के छात्र, रंगोली, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। 20 यातायात मित्र को हेलमेट एवं टी शर्ट तथा 10 गुड सेमेरिटन को प्रतीक चिन्ह तथा हेलमेट प्रदान कर सम्मान किया गया। इसके अलावा शहर कव्यापारी, समाज प्रमुखों आदि को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया।

छोटी-छोटी सावधानियों से बड़े हादसे से बचा सकता है
कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा छोटी छोटी सावधानियां से ही दुर्घटना से बचा जा सकता है। अपने व्यवहार में परिवर्तन लाए और वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। एसपी एमआर अहिरे ने कहा अबतक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता था अब सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को यातायात नियमों के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ संजय कन्नौजे समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

यातायात नियमों का पालन करने से नहीं होगी दुर्घटना
समापन कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक विनित खन्ना ने कहा कि अपनी सुरक्षा से ही दूसरे की सुरक्षा करना है। दुपहिया वाहन चलाते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट का तथा चार पहिया में सीट बेल्ट का उपयोग करें। वाहन चलाते समय मोबाइल से बात न करें।
अब करेंगे कार्रवाई: प्रभारी ने कहा माह भर नियमों का पालन करने समझाईश देते चालानी कार्रवाई बंद रखी गई थी। लेकिन अब भी यदि चालक नियमों का उल्लंघन करेंग तो कड़ाई से कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें