पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाखों की लागत से कचरा संग्रहण केंद्र भवन बनकर तैयार:74 गांवों में कचरा संग्रहण के लिए बने भवन, 67 बंद पड़े

कांकेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के 454 में से 74 ग्राम पंचायतों में स्वच्छता मिशन के तहत लाखों की लागत से कचरा संग्रहण केंद्र भवन बनकर तैयार हो चुके हैं। लेकिन कचरा संग्रहण कार्य मात्र 7 पंचायतों में ही शुरू हो पाया है। शेष 67 पंचायतों में कार्य शुरू नहीं होने का कारण है वहां अब तक कचरा संग्रहण के लिए वाहन, साइकिल रिक्शा तथा डस्टबीन आदी प्रदाय नहीं किया जाना है।

लाखों के लागत से बने कचरा संग्रहण केंद्र गांव की सफाई के जिस उद्देश्य को लेकर बने थे वह पुरा नहीं हो पा रहा है। सत्र 2019-20 और 2020-21 में जिले के 74 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत भवन बनकर तैयार हो चुके हैं। शासन की योजना है की शहरों की तरह गांव गांव में भी डोर टू डोर कचरा संग्रहण केंद्र शुरू करना है ताकी लोग खुले में कचरा नहीं फेंके और गांव में स्वच्छता बनी रहे। यही नहीं गीले सूखे कचरे को अलग अलग कर गीले कचरे से जैविक खाद्य तथा सूखे कचरे को छांट कर कबाड़ में बेचना है। इस काम का जिम्मा गांव में महिला समूहों को दिया जाना है ताकी ग्रामीण महिलाओं को रोजगार भी मिल सके। ग्राम माटवाड़ा मोदी में दो माह से 7 लाख 67 हजार की लागत से भवन बनकर तैयार हो चुका है।

गोविंदपुर में भी काम शुरू नहीं हो पाया
ग्राम गोविंदपुर में भी डेढ़ माह से कचरा संग्रहण भवन बनकर तैयार है लेकिन यहां भी वही समस्या है। गांव की दो महिला समूहों ने स्वच्छता अभियान के तहत काम करने रूचि दिखाई है लेकिन संसाधन नहीं मिलने से काम शुरू नहीं हो पा रहा है। समूह से जुड़ी गीता जुर्री, मीना यादव ने कहा भवन बनकर तैयार है लेकिन अभी तक कोई संसाधन नहीं मिल पाने से काम शुरू नहीं हो पाया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें