पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेक काम:अभियान: युवा वैक्सीनेशन के पहले करें रक्तदान

कांकेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बजरंग दल विहिप के अभियान से जुड़ रक्तदान करते युवा। - Dainik Bhaskar
बजरंग दल विहिप के अभियान से जुड़ रक्तदान करते युवा।
  • वैक्सीन लगने के बाद दो माह नहीं कर सकते रक्तदान इसलिए बजरंग दल, विहिप का अभियान

बजरंग दल तथा विश्व हिंदु परिषद ने एक अभियान चलाया है जिसके तहत युवाओं से अपील की जा रही है की वे वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान करें। दोनों संगठन से जुड़े युवा भी वैक्सीन लगवाने के पहले ब्लड बैंक पहुंच रक्तदान कर रहे हैं। संगठन से जुड़े एक युवा ने तो वैक्सीन लगवाने से पहले धमतरी जाकर सिकलिन मरीज को रक्तदान किया।

बजरंग दल तथा विश्व हिंदु परिषद ने अभियान चलाया है जिसके तहत 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान करने प्रेरित कर रहे हैं। संगठन पदाधिकारियों के अनुसार वैक्सीन लगवाने के बाद अगले दो माह तक रक्तदान नहीं कर सकते। ऐसे में रक्तदान कार्य प्रभावित हो सकता है। मरीजों को परेशानी नहीं हो इसके लिए युवा वैक्सीन लगवाने के पहले ही ब्लड बैंक जाकर रक्तदान आवश्यक रूप से करें। अभियान शुरू होने के बाद से अब तक 59 युवा रक्तदान कर चुके हैं। साथ ही सभी युवाओं से पहले कोविड टेस्ट कराने फिर रक्तदान करने कहा जा रहा है।

3 मई को बजरंग दल, विश्व हिंदु परिषद के तीन लोगों ने कांकेर में रक्तदान किया। 4 मई को 13 लोगों ने रक्तदान किया। इनमें से 12 ने कांकेर ब्लड बैंक में तो ग्राम डोकला के राजू मेश्राम 30 वर्ष ने चारामा से धमतरी जाकर सिकलिन मरीज को रक्तदान किया। अभियान से जुड़े विश्वजीत सिन्हा ने कहा कोरोना संक्रमण के कारण काफी कम लोग रक्तदान करने आ रहे हैं। दूसरों का जीवन बचाने रक्तदान के लिए युवाओं को आगे आने की जरूरत है। ग्राम कोरर से चित्रसेन दर्रो, कोदागांव से भावेश आरदे ने पहुंच रक्तदान किया।

इसके अलावा जगदीश जयते, रविशंकर सेन, धनेश लाटिया, बालाकांत केशरी, अजय पटेल, सुरज आहिर, लक्ष्मण दीपक, किशन भुआर्य, शैलेंद्र साहू ने रक्तदान किया। बजरंग दल से जुड़े रक्तदान जिला प्रभारी टीकम तारम, रक्तदान जिला सह प्रभारी संदीप श्रीवास्तव ने कहा यदि वैक्सीन बड़ी संख्या में युवाओ को लगना शुरू हो जाएगा तो इसके बाद ब्लड बैंक में रक्तदान करने काफी कम लोग आएंगे और थैलेसेमिया, सिकलीन, प्रसव के समय मरीजों को ब्लड की जरूरत पड़ती है। इस कारण वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान करें। अभियान आगे जारी रहेगा।

दूसरी वैक्सीन लगने के डेढ़ माह बाद ही करें रक्तदान
जिला अस्पताल में पदस्थ डा लोकेश देव ने कहा दूसरी डोज का वैक्सीन लगने के डेढ़ माह बाद ही ब्लड डोनेट करना चाहिए। इससे पहले रक्तदान करना उचित नहीं है। रक्तदान करने से पहले कोविड टेस्ट करना चाहिए। रक्तदान दकरते समय यह जरूर देखना चाहिए कि बुखार या कोरोना का कोई लक्षण तो नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें