पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास कार्य:नदी की ओर सीसी सड़क निर्माण शुरू, नीचे रोड पर रिटेनिंग वाॅल, ऊपर होगा मरीन ड्राइव

कांकेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समय बचाने के लिए नेशनल हाईवे की चौड़ाई बढ़ानेे की कार्ययोजना में किया गया परिवर्तन

नेशनल हाईवे डिवीजन ने शहर में चल रहे चौड़ीकरण कार्य में लगने वाले समय को कम करने रूपरेखा में फेरबदल करते नीचे रोड की जगह अब सड़क बनाने का काम दूध नदी पुल की ओर से शुरू कर दिया है। नीचे रोड में चौड़ीकरण तथा मिट्टी कार्य के बाद सड़क लेवल करते काम बंद कर दिया गया है। ऊपर नीचे रोड के ढाल को पूरा काटकर वहां रिटेनिंग वाल बनाई जाएगी जिससे नीचे सड़क की चौड़ाई बढ़ जाएगी। नीचे रोड चौड़ी होने से पूरे ट्रैफिक का आवागमन नीचे रोड से ही होगा। ऊपर रोड से ट्रैफिक बंद करते उसे मरीन ड्राइव के रूप में विकसित किया जाएगा। गुरूवार 2 जुलाई को पुराना बस स्टैंड के निकट से सीमेंट सड़क निर्माण करने खोदाई शुरू की गई। रायपुर से जगदलपुर जाने पर नेशनल हाईवे में दाहिने ओर पुल के निकट से सड़क के एक ओर खोदाई शुरू की गई। सीमेंट सड़क 10 मीटर चौड़ी बनेगी। सड़क के बीच से आधी सड़क जेसीबी से खोदाई कर उसमें तत्काल बेस बनाने सीमेंट व गिट्टी डालने कार्य किया गया। गुरूवार सुबह शुरू हुआ कार्य पुराना बस स्टैंड से मस्जिद के निकट नगर पालिका काम्पलेक्स तक किया गया। विदित हो सड़क चौड़ीकरण कार्य 13 जून को जनप्रतिनिधियों द्वारा भूमि पूजन कर शुरू किया गया था। इसके बाद नीचे सड़क के चौड़ीकरण के दायरे में आ रही राज महल की दीवार को तोड़ सड़क को चौड़ी करते हुए उसके डामर को उखाड़ कांक्रीट सड़क बनाने मिट्टी कार्य व बेस का काम शुरू किया गया था। इसमें डेढ़ महीने का समय लगता क्योंकि सीमेंट सड़क बनने के बाद तीन सप्ताह उसकी क्यूरिंग करनी होती है। जब तक नीचे रोड से ट्रैफिक शुरू नहीं होता तब तक मेनरोड में सड़क निर्माण कार्य शुुरू करना संभव नहीं था।

गुमटियां स्टेडियम से लगी दुकानों में होगी शिफ्ट  नया बसस्टेंड के निकट निर्माणाधीन इंडोर स्टेडियम के सामने बनी गुमटियां अब हट जाएंगी। इन गुमटियों को निर्माणाधीन स्टेडियम के गैलरी के नीचे बनी नई दुकानों में शिट किया जाएगा। गुमटियों तथा कन्या शाला के बीच 9 एसी दुकानें हैं जिन्हें 2012 में यहां विस्थापित किया गया था। इन्हें अभी दुकानें हटाने नोटिस मिली हैं। इन्हें भी स्टेडियम के गेलरी के नीचे बन रहीं दुकानों में शिट किया जाएगा।

हाईवे चौड़ी करने की अब तक ये थी योजना सड़क चौड़ीकरण व कांक्रीटीकरण के लिए जो योजना थी उसमें चार स्टेप में कार्य होना था। पहले चरण में नीचे रोड में पूर्ण करने के बाद नीचे रोड से पेट्रोल पंप तक फिर यहां से मस्जिद चौक तथा चौथे चरण में मस्जिद से दुधनदी पुल तक काम होना था। अब दूध नदी पुल की ओर से कार्य शुरू होकर मस्जिद चौक तक फिर यहां से पेट्रोल पंप तक फिर यहां से ऊपर नीेचे रोड तक काम होगा। अंतिम चरण में नीचे रोड में सड़क निर्माण कार्य होगा।

ढाल को काटकर बनाई जाएगी रिटेनिंग वाॅल
नीचे की सड़क को और चौड़ी करने ऊपर नीचे रोड में पड़ने वाले स्लोप को काट कर जगह बनाई जाएगी। इसके साथ ही ऊपर रोड को सुरक्षित रखने वहां रिटेरिंग वाल बनाई जाएगी। नीचे रोड से ही वाहनों का आवागमन होगा। ऊपर रोड बंद करते उसे मरीन ड्राइव के रूप में विकसित करते चौपाटी आदि बनाई जाएगी। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें