प्रदूषण मुक्त बनाने अभियान:गढ़िया पहाड़ को प्रदूषण और कचरा मुक्त बनाने चलाया स्वच्छता अभियान

कांकेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के जागरूक नागरिकों ने एक संगठन बनाया है जो ऐतिहासिक गढ़िया पहाड़ को स्वच्छ,साफ सुथरा तथा प्रदूषण मुक्त बनाने अभियान चला रहा है। इस संगठन से जुड़े लोग गढ़िया पहाड़ में स्वच्छता अभियान चलाते हुए साफ सफाई कर रहे हैं। साथ ही पहाड़ जाने वाले लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं कि वे पहाड़ में गंदगी नहीं करें।

संगठन से जुड़े अंकित खटवानी, वैष्णवी चौरसिया ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से गढ़िया पहाड़ को स्वच्छ रखने अभियान चलाया जिसमें एक एक कर लोग जुड़ते गए। संगठन से जुड़े लोग पहाड़ गए तो वहां बड़ी संख्या में पालिथिन तथा अन्य कचरा पाया। पहाड़ चढ़ने वाले पर्यटक जागरूकता के अभाव में पहाड़ में ही कचरा फेंक देते थे। इससे शहर के इस गौरवशाली धरोहर की सुंदरता पर विपरित प्रभाव पड़ रहा था। इसके बाद संगठन से जुड़े लोगों ने पहाड़ में सोनई रूपई तालाब, फांसी भांठा तथा अन्य स्थलों के आसपास सफाई अभियान चलाना शुरू किया।

अब तक यहां से 50 किलो से अधिक कचरा एकत्रित कर उसे नष्ट किया जा चुका है। साथ ही संगठन से जुड़े लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से पहाड़ में प्रदूषण नहीं फैलाने जागरूकता अभयान चलाना शुरू किया। इस अभियान को लोगों का बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। नवरात्रि के दौरान गढ़िया पहाड़ बड़ी संख्या में श्रद्धालु पर्यटक चढ़ते हैं। पहाड़ चढ़ने वालों से वहां कुड़ा करकट नहीं फैलाने अपील की जा रही है। संगठन से अंकुशा तिवारी, संजोली चोपड़ा, दीक्षांत वाशिंकर, कृष्णा बंगेर, अस्मिता रंगारी, आलिमा सल्लत, खुशबू नाग, बुशरा बानो, डा विजय उसेंडी, अश्विनी उसेंडी आदि सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।

खबरें और भी हैं...