पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:गिरदावरी देखने पहुंचे कलेक्टर ने स्वीकृत किए सड़क और पुल

कांकेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने जिले के गांवों में जाकर किसानों की समस्याएं जानीं

कलेक्टर केएल चौहान मंगलवार को जिले के संवेदनशील एवं अंदरूनी गांवों में किसानों के खेतों में पहुंच पटवारियों द्वारा किए जा रहे गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान कई जगह किसानों ने अपनी समस्याएं भी बताईं जिनका मौके पर ही निराकरण भी किया गया। किसानों को अपने खेतों में पलाश तथा कुसुम पेड़ों में लाख पालन करने तथा पड़त भूमि में दलहन तिलहन लगाने समझाइश दी। ग्रामीणों की मांग पर डांगरा से हानपतरी मार्ग डामरीकरण कराने तथा मार्ग में टूटे पुल के स्थान पर नया पुल निर्माण कराने और ग्राम भंडारडिगी एवं ग्राम डांगरा में एक-एक हैण्डपंप खनन कराने तथा डांगरा में ट्रांसफार्मर लगाने स्वीकृति प्रदान की। ग्राम डांगरा के पास खंडी नदी में एनीकट निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने की बात कही। पड़त भूमि में उड़द, मूंग, तिल, कुदो, कुटकी फसल लेने ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। दुर्गूकोंदल तहसील के ग्राम डांगरा, मेड़ो कोदापाखा, कर्रामाड़ और भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम केंवटी, भोइया और ग्राम कुर्री में पटवारियों से कहा कि किसानों द्वारा वास्तविक रूप से बोई गई मक्का और धान फसल का ही पंजीयन करें। धान एवं मक्का के अलावा किसानों द्वारा बोई गई अन्य फसलों एवं गांव की पड़ती भूमि का भी रिकार्ड रखा जाए। डांगरा के किसान गोपाल के खेत में जाकर धान फसल का अवलोकन किया। सरपंच धनेश नरेटी सहित किसानों से धान की बियासी, रोपाई एवं फसल की जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्रामीणों से खेती के साथ पलाश व कुसुम के वृक्षों में लाख पालन भी करने के लिए कहा। इसके लिए वन विभाग द्वारा सस्ते दर में लाख बीज उपलब्ध कराया जाता है। लाख की खरीदी भी वन विभाग द्वारा की जाती है। लाख पालन कार्य में युवाओं को आगे आने कहा।

उपस्वास्थ्य केंद्र का नया भवन बनाने की स्वीकृति दी
ग्राम कोदापाखा उपस्वास्थ्य केन्द्र का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। भवन की जर्जर स्थिति को देखते हुए नया भवन बनाने स्वीकृति दी। कर्रामाड़ में कृषक बिरेन्द्र कुमार सोम के खेत पहुंच गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। यहां मोटरपंप खराब होने के कारण नल-जल योजना बाधित होने की जानकारी मिलने पर सुधारने जनपद पंचायत सीईओ को कहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser