पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:नया बाजार में पांच साल में नहीं बना सके पार्किंग स्ट्रीट लाइट नहीं, शाम होते ही छा जाता है अंधेरा

कांकेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार में व्यवस्था सुधारने कई बार की गई मांग लेकिन पालिका ने ठोस कदम नहीं उठाए

शहर के नया बाजार को करीब पांच साल हो चुके हैं, लेकिन आज तक यहां न तो पार्किंग की व्यवस्था की गई न ही पर्याप्त रोशनी की। कोरोना काल में जब सभी शहरों में वेट मार्केट को अलग और सुरक्षित बनाने की बातें की जा रही हैं, यहां आज तक मछली और सब्जी के पसरे एक साथ लग रहे हैं। जबकि मछली पसरे इसी बाजार में अलग छोर पर लगाए जा सकते हैं। लेकिन पालिका ने इसके लिए कोई ठोक कदम नहीं उठाया। दोनों तरह के पसरे एक ही जगह लगने के कारण शाकाहारियों को परेशानी होती है। शाम होते ही बाजार में अंधेरा छा जाता है। यहां स्ट्रीट लाइट तक नहीं है। पार्किंग नहीं होने से गाड़ियां बेतरतीब खड़ी होती हैं, जिससे यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है। बाजार में मवेशी और सुअर अलग घूमते रहते हैं। बाजार की नियमित सफाई भी नहीं कराई जाती। 
लॉकडाउन लगने के बाद से नया बाजार में बुधवार व रविवार को साप्ताहिक बाजार लगता है। सब्जी का पसरा लगाने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। नया बाजार में सब्जी के साथ ही जगह-जगह मछली का भी पसरा लगा रहता है। मछली बेचने वालों के लिए अलग जगह निर्धारित नहीं है। जनकपुर के प्रमोद चोपड़ा ने कहा कि काफी सारे लोग एेसे हंै जो बिल्कुल भी मांसाहार नहीं करते हैं लेकिन शहर के बाजार में सब्जी तथा मछलियां एक साथ बिक रही हैं। इससे शाकाहारी लोगों को खरीदी करने में काफी दिक्कत होती है। नगरपालिका में भी शिकायत की गई है लेकिन व्यवस्था नहीं सुधारी गई। 
बाजार में रहती है गंदगी, नियमित सफाई नहीं होती : नया बाजार में जगह जगह गंदगी पसरी रहती है जिसकी सफाई नहीं होती। यूरीनल है लेकिन यहां गंदगी इतनी ज्यादा है कि उपयोग करना संभव नहीं हो पाता है। मवेशी भी बाजार मे घूमते रहते हैं। सब्जी व्यवसायी गंगुराम सोनकर, मोगराबाई वर्मा ने कहा सब्जी बाजार में सफाई करने नगरपालिका को ध्यान देना चाहिए। 
लोग गाड़ी के साथ घुस आते हैं बाजार में 
वाहन पार्किग स्थल नहीं होने से सब्जी खरीदने पहुंचने वाले अव्यवस्थित ढंग से वाहनों को खड़े कर देते हैं या तो वाहन लेकर ही बाजार के अंदर घुस जाते हैं जिससे बुधवार तथा रविवार को भीड़ वाले दिन परेशानी होती है। सब्जी व्यवसायी बनाए गए चबूतरे में नहीं बैठकर बाजार की सड़क किनारे या बीच में ही पसरा लगाते हैं इससे भी बाजार में अव्यवस्था फैलती है। ग्राम मरकाटोला से पहुंचे सब्जी व्यवसायी अजय पटेल ने कहा कि लोग वाहन लेकर बाजार के अंदर सब्जी खरीदने पहुंचते हैं जिससे परेशानी होती है। इस पर रोक लगना चाहिए। सब्जी बाजार में स्ट्रीट लाइट बंद रहती है। 

बाजार को सुव्यवस्थित किया जाएगा
नगरपालिका अध्यक्ष सरोज ठाकुर ने कहा नया बाजार को व्यवस्थित किया जाएगा।  सब्जी के साथ मछली का पसरा नहीं लगे इसके लिए कर्मचारियों को कार्रवाई करने कहा जा चुका है। पहले कार्रवाई भी की गई थी लेकिन फिर से वे बाजार के बीच में पसरा लगाने लगे हैं। फिर कार्रवाई की जाएगी। सुअर को शहर से हटाने की मांग एसडीएम से की जा चुकी है। सब्जी बाजार में वाहन नहीं घुसे इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। चबूतरा पर्याप्त मात्रा में बने हैं। नया बाजार में पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख जाएगा।

सुरक्षा का भी कोई प्रबंधन नहीं, ना पुलिस ना पालिका की टीम 
सब्जी बाजार में भीड़ रहती है तथा आए दिन पसरा लगाने को लेकर सब्जी व्यापारियों में विवाद होता रहता है। पिछले दिनों तो चारामा तथा कांकेर के सब्जी व्यापारियों में विवाद बढ़ा तो मारपीट तक की नौबत आ गई थी। इसके बावजूद बाजार में सुरक्षा के लिए ना तो पुलिस का प्रबंध रहता है और ना ही पालिका की टीम यहां तैनात रहती है। बाजार में सब्जी खरीदने पहुंचने वालों के मोबाइल चोरी की भी घटनाएं कई बार हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें