पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण:बेस लाइन के प्रश्न पत्र में ही त्रुटियां, मैसेज भेज कराया सुधार

कांकेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ये परीक्षा कक्षा प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक स्कूलों के छात्रों की सुबह 11 से 1 बजे तक हुई

राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण के तहत प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक स्कूलों के छात्रों की बेस लाईन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। बेस लाईन परीक्षा के प्रश्न पत्रों में ही बहुत ज्यादा त्रुटियां सामने आई। बाद में इन त्रुटियों को सुधारकर शिक्षकों के मोबाइल पर भेजा गया। शिक्षकों ने उक्त त्रुटियों की जानकारी परीक्षा दिलाने बैठे छात्रों को दी। राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण के तहत बेस लाईन परीक्षा कक्षा प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक स्कूलों के छात्रों की सुबह 11 से 1 बजे तक हुई। प्राथमिक स्तर में प्रश्न 45 अंक के पूछे गए थे वही पूर्व माध्यमिक शाला में 60 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। मिडिल में हिंदी गणित विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पूछे गए थे। अंग्रेजी व संस्कृत के प्रश्न नहीं पूछे गए। जिला स्तर पर ही प्रश्न पत्र तैयार किए गए थे जिनमें कई त्रुटियां सामने आई। कक्षा आठवीं के प्रश्न पेपर में 31 तथा 32 नंबर के प्रश्न में कोई विकल्प ही नहीं दिया गया था। छात्रों ने इसकी शिकायत की जिसके बाद जानकारी होने पर जिम्मेदारों ने दोनों प्रश्नों के विकल्प परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षकों के मोबाइल पर भेजे। शिक्षकों ने विकल्पों की जानकारी परीक्षा दिलाने बैठे छात्रों को दी। इसी प्रकार चौथी कक्षा में 34 नंबर के प्रश्न में पूछा गया था की ऐसे जंतु को छांटो जो पानी और जीवन दोनों में रह सकता है। यह प्रश्न ही गलत है क्योंकि जीवन की जगह पर धरती आना था। चौथी कक्षा में 15 नंबर का प्रश्न ही गायब था। 45 प्रश्न रहना था 44 ही प्रश्न पूछे गए थे।

छात्राएं बोलीं-इस तरह की परीक्षाओं से बढ़ता है ज्ञान
प्रेक्टिसिंग स्कूल की मिडिल की छात्रा साक्षी वर्मा आरती सारथी तनीषा देवांग नए तनु देवांगन ने कहा बहुत से प्रश्न रूचि पूर्ण थे। इस तरह की परीक्षा से सामान्य ज्ञान बढ़ता है। शीतलापारा मिडिल स्कूल की छात्रा श्वेतांगी रजकए सबा अंजुम दिव्यांशी रजक ने कहा इस तरह की परीक्षाओं से सामान्य ज्ञान बढ़ता है।
फानल परीक्षा दिसंबर 2021 में होगी
बेस लाइन परीक्षाएं इसके बाद जून माह फिर सितंबर तथा अंतिम परीक्षा दिसंबर 2021 में होगी।
त्रुटियों को परीक्षा पूर्व सुधारा गया
राजीव गांधी शिक्षा मिशन जिला समन्वयक आंनद गुप्ता ने कहा प्रश्न पेपर में त्रुटियां थी जिसे परीक्षा पूर्व ही सुधार शिक्षकों के मोबाइल में मैसेज भेज दिया गया था। राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण परीक्षा दिसंबर 2021 में होगी।
कोरोना संक्रमण को लेकर भी पूछा गया प्रश्न
कोरोना को लेकर भी कुछ कक्षाओं में प्रश्न पूछा गया था। कक्षा आठवीं में कोरोना वायरस का पोस्टर दिखाकर उससे संबंधित कुछ प्रश्न पूछे गए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें