घोटाला / लाल माटवाड़ा में 11 सालों से मस्टररोल में भर रहे फर्जी नाम

Fake names in Lal Matwara, filling the musterroll for 11 years
X
Fake names in Lal Matwara, filling the musterroll for 11 years

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कांकेर. ग्राम लाल माटवाड़ा के युवक मनरेगा में फर्जी मस्टररोल भरने की शिकायत करने जनपद पंचायत पहुंचे थे। सीईओ से मुलाकात नहीं होने पर शिकायत पत्र स्टाफ को सौंपा तथा जनपद अध्यक्ष से भी मुलाकात कर मनरेगा में हो रही गड़बड़ी की जानकारी दी। जनपद अध्यक्ष रामचरण कोर्राम ने मस्टररोल की जांच कराने का आश्वासन दिया।  
गांव से पहुंचे करीब 20 युवाओं ने कहा कि मनरेगा काम में फर्जी हाजिरी भरकर राशि आहरण कर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। गांव में 7 मेट ऐसे हैं जो काम में नहीं आने वाले मजदूरों की भी हाजिरी लगाकर पैसे निकाल लेते हैं। मेट के साथ भ्रष्टाचार में रोजगार सहायक, सरपंच तथा सचिव भी संलिप्त हैं। शिकायत के बाद भी पंचायत के बाद भी कार्रवाई नहीं कर रही है। पंचायत सचिव स्वाति सिन्हा ने कहा कि मनरेगा के मस्टररोल को लेकर आरटीआई के तहत समय रहते जानकारी दे दी जाएगी। 

फर्जीवाड़ा को लेकर हो चुकी है बैठक 
युवाओं के अनुसार जानकारी मांगने पर सरपंच सचिव नहीं देते। मनरेगा की वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्च करने पर मस्टररोल में हो रहे फर्जीवाड़ा की जानकारी हुई। गांव में मस्टर रोल में फर्जी हाजिरी लगाने का गोरखधंधा पिछले 11 सालों से यानी 2009 से चल रहा है। फर्जीवाड़े को लेकर गांव में बैठक भी आयोजित की गई लेकिन पंचायत पदाधिकारियों ने बैठक में रजिस्टर तथा मस्टररोल दिखाने से इंकार कर दिया। पंचायत के मस्टररोल की जांच होने पर पूरा फर्जीवाड़ा खुल जाएगा। मस्टररोल की जानकारी आरटीआई के तहत भी मांगी गई है।

आपसी रंजिश के कारण कर रहे शिकायत  : रोजगार सहायक संतोष टांडिया ने कहा कि आपसी रंजिश के कारण गांव में लोग एक दूसरे के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं। 

जांच कराई जाएगी: कांकेर जनपद अध्यक्ष रामचरण कोर्राम ने कहा कि फर्जी मस्टररोल को लेकर शिकायत मिली है। मामले की जांच सूक्ष्मता से कराई जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना