वारदात के बाद पुलिस की कार्रवाई:शराब-कबाब पार्टी में चाकू से दोस्त पर किया हमला, पुलिस ने आरोपियों का निकाला जुलूस

कांकेर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कांकेर। पुलिस ने तीनों आरोपियों की निकाली शहर में बारात। - Dainik Bhaskar
कांकेर। पुलिस ने तीनों आरोपियों की निकाली शहर में बारात।
  • अपराधियों में कानून का भय पैदा करने के लिए उठाया गया सख्त कदम: शरद दुबे

शराब-कबाब पार्टी में दोस्तों ने मिलकर अपने ही दोस्त को चाकू से गोद कर बुरी तरह घायल कर दिया। जानलेवा हमले में गंभीर रूप से घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपियों के खिलाफ हत्या की कोशिश का मामला दर्ज किया गया है। इस तरह की घटना पर नकेल कसने एवं शहर के अन्य गुंडे-बदमाशों में कानून का भय पैदा करने के लिए पुलिस ने तीनों आरोपियों की सरेराह बारात निकाली। इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया।

लट्‌टीपारा निवासी रामप्रकाश पटेल ने अपने किराए के मकान में 5 नवंबर, शुक्रवार की रात मुर्गा-दारू की पार्टी रखी थी। इसमें उसके दोस्त शामिल हुए थे। इसी दौरान दो दोस्त जितेंद्र पटेल और बुधसेन पटेल आपस में झगड़ा करते हुए गाली-गलौच करने लगे। इसे देख पार्टी में शामिल तीसरा दोस्त विरेंद्र शर्मा उन्हें समझाने पहुंचा। यह बात दोनों को नागवार गुजरी और पार्टी आयोजक रामप्रकाश पटेल, जितेंद्र पटेल तथा बुधसेन पटेल एक राय होकर विरेंद्र से उलझ गए। उसकी लात घुसों से पिटाई शुरू कर दी।

इसके बाद राम प्रकाश व जितेंद्र उसे पकड़े रहे और बुधसेन पटेल चाकू निकाल लाया और विरेंद्र के गले पर दनादन कई वार किए। विरेंद्र ने अपने बचाव में गला घुमा दिया, जिससे चाकू गाल में लगा। लहूलहान विरेंद्र वहीं गिर गया। पार्टी में भगदड़ मच गई और अन्य लोग भागने लगे। इसी दौरान एक युवक ने घायल के परिवार को फोन किया। घायल का पुत्र मौके पर पहुंचा और बाइक से जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां उनका इलाज जारी है। डाक्टरों के मुताबिक चोट जरा और नीचे लगती तो मामला गंभीर हो सकता था।

सप्ताहभर पहले ऐसे ही विवाद में गई थी जान
विदित हो सप्ताह भर पहले भानुप्रतापपुर में भी ऐसे ही शराब पार्टी के दौरान एक युवक की जान चली गई थी। तीनों दोस्त शराब के नशे में बची हुई शराब को पीने धक्कामुक्की करने लगे थे, जिसमें से एक दोस्त पानी में गिर गया और उसकी डूबने से मौत हो गई। उसके दोस्तों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

जानकारी न देने वालों पर भी होगी कार्रवाई
टीआई शरद दुबे ने बताया आरोपियों ने हत्या करने की नियत से ही वहां चाकू चलाया है। पीड़ित को गंभीर चोटें आई है। आरोपियों को तत्काल मौके से पकड़ लिया गया। मामले की पुलिस जांच कर रही है। जो मकान मालिक अपने किराएदारों की जानकारी नहीं दे रहे हैं,
उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है।

खटिया के नीचे जा छुपा चाकूबाज
सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। इससे पहले कि आरोपी वहां से फरार होता, पुलिस ने उन्हें दबोच लिया। चाकूबाज बुधसेन पटेल पुलिस को देख खटिया के नीचे जाकर छुप गया था। उसे भी पुलिस ने तलाश कर बाहर निकाला। उसके कब्जे से हमला में प्रयुक्त चाकू बरामद किया। तीनों के खिलाफ हत्या की कोशिश व मारपीट का मामला दर्ज किया गया है।

अपराधियों में खौफ पैदा करना जरूरी
टीआई शरद दुबे ने बताया कि जिले में अपराधों की लिस्ट बढ़ती जा रही है। चाकूबाजी का मामला तीन माह में शहर में पहला है, लेकिन इसके पहले भी शहर में इस तरह की घटनाएं होती रही है। बड़ा कारण अपराधियों में पुलिस व कानून का खौफ का न होना है। इन घटनाओं पर लगाम लगाने पुलिस को अपराधियों में अपना खौफ पैदा करना जरूरी है। इसी के चलते पुलिस अब गुंडे मवालियों की सरेराह बारात निकाल रही है।

आरोपियों की पुलिस को सूचना तक नहीं
आरोपियों के पकड़े जाने के बाद पता चला उक्त तीनों आरोपी मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं। पिछले कुछ सालों से यहां फेरी लगाने का काम करते हैं और लट्टीपारा के एक मकान में किराए पर रहते हैं। इनके अलावा अन्य और लोग भी यहां किराए में रहते हैं। इनमें से किसी की भी जानकारी पुलिस रिकार्ड में नहीं है। पुलिस ने हाल ही में अभियान चलाकर सभी मकान मालिकों को अपने किराएदारों की जानकारी देने कहा था। इस घटना के बाद पुलिस अब ऐसे किराएदारों के खिलाफ कार्यवाही की तैयारी कर रही है, जिन्होंने अब तक विभाग को सूचना नहीं दी है।

खबरें और भी हैं...