पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गूंजी किलकारी:संक्रमित गर्भवती का शिशु स्वस्थ, दादा ने नाम दिया कोविड कुमार सेन

कांकेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को जिले में पहली बार कोरोना संक्रमित गर्भवती ने डेडिकेटेड कोविड अस्पताल कांकेर में एक शिशु को जन्म दिया। सबसे अच्छी बात रही कि कोरोना पॉजिटिव महिला के नवजात की जांच की गई तो उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई और जच्चा बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है। परिवार ने बेटे होने की खबर सुन उसका नामकरण भी कर दिया। कोरोना काल व कोविड अस्पताल में जन्म लेने के कारण दादा ने अपने पोते का नाम कोविड कुमार सेन रख दिया। धनेलीकन्हार की 26 वर्षीय गर्भवती सप्ताहभर पूर्व पॉजिटिव पाई गई थी। महिला में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे तथा पूरी तरह स्वस्थ्य होने के करण घर में ही आइसोलेशन में रखा गया था। कोरोना पॉजिटिव होने के कारण महिला को इस दौरान मिलने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभ बंद हो गए थे। इसी दौरान 13 सितंबर को महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी, जिससे पूरा परिवार परेशान हो उठा क्योंकि उसे देखने कोई घर में आ नहीं सकता था और न ही परिवार के लोग उसकी कुछ मदद कर सकते थे। उसे कोई छूने तैयार नहीं था ऐसे में घर में या फिर स्थानीय अस्पताल में प्रसव कराना संभव नहीं था। परिवार महिला को अकेले कोविड अस्पताल भेजने भी डर रहा था।

परिवार की चिंता हुई दूर, जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ
बीएमओ ओंकार सिंह पटेल ने परिवार को समझाया कि महिला की पूरी देखरेख के साथ सुरक्षित तरीके से कोविड अस्पताल में प्रसव कराया जाएगा। समझाईश के बाद जब परिवार के लोग माने तो महिला को 13 सितंबर को कांकेर कोविड अस्पताल में भर्ती किया गया। 16 सितंबर की सुबह 9.50 बजे महिला ने पुत्र को जन्म दिया। जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

शिशु के कोरोना निगेटिव आने पर ली राहत की सांस
सीएमएचओ डाॅ. जेएल उईके ने बताया किसी गर्भवती महिला को प्रसव के लिए पहली बार जिले के कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह यहां के स्टाफ के लिए भी कड़ी परीक्षा थी। तीन दिन तक अस्पताल इंचार्ज डाॅ. एलके देव व उनकी टीम गर्भवती महिला पर विशेष ध्यान देती रही। जन्म के बाद जब शिशु की जांच की गई तो उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई।

... तो अब इस कोविड से दूर नहीं भागेगा परिवार
परिवार के मुखिया व शिशु के दादा ने बताया ऐसे में बहू के अकेले होने से पूरा परिवार चिंता में था। जब शिशु व बहू के स्वस्थ्य होने के जानकारी मिली तो परिवार में छाई चिंता दूर हो गई। अबतक लोग कोविड से दूर भाग रहे हैं लेकिन दादा ने वर्तमान में अपने पोते का नाम कोविड कुमार सेन रखा है। दादा ने कहा घर आने पर पोते कोविड का स्वागत किया जाएगा।

प्रसव कराने वाली टीम को दी बधाई
कलेक्टर केएल चौहान ने कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव सफलता पूर्वक कराने पर कोविड अस्पताल की पूरी टीम व स्वास्थ्य विभाग को बधाई देते हुए कहा कि टीम ने सफलता पूर्वक प्रसव कराकर साबित कर दिया है की कांकेर कोविड अस्पताल में काम बहुत अच्छे तरीके से हो रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें