पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाल अपराध को बढ़ावा:चोरी का सामान खरीद बच्चों को अपराध में धकेल रहे कबाड़ी इसलिए शहर में बढ़ रहीं छोटी चोरियां

कांकेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फेंसिंग तार की एंगल चोरी और इसकी खरीदी में पकड़े गए तीन नाबालिग, दो कबाड़ी

शहर में लगातार चोरियां बढ़ती जा रही हैं। घर के बाहर या खुले में पड़े सामान गायब हो जाते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण शहर में कबाड़ का धंधा करने वाले वे व्यापारी हैं जो बिना जांच पड़ताल के इन चोरी के समानों को खरीद बच्चों चोरी जैसे अपराध में धकेल रहे हैं। बुधवार को वन विभाग के चोरी के सामानों की जब्ती के साथ ही इसका खुलासा हुआ। जिसमें शहर के दो कबाड़ी के साथ तीन नाबालिग बच्चे भी पकड़े गए हैं। जिनके कब्जे से वन विभाग का चोरी गया सामान जब्त हुआ है। शहर में छोटी मोटी चोरियां काफी बढ़ गई है। एेसे मामले में कई बार छोटे व नाबालिग बच्चे ही पकड़े गए हैं जो चोरी का सामान कबाड़ी वालों केा बेच रहे हैं। गड़िया पहाड़ में वन विभाग द्वारा फेंसिग तार लगाने लोहे के एंगल लगाए गए थे। वन पाल भीरेंद्र गोटी के अनुसार 3 जनवरी से 5 जनवरी के बीच यहां 206 एंगल चोरी कर लिए गए थे। उनकी कुल कीमत 73 हजार आंकी गई है। जिसकी पुलिस में शिकायत के बाद जांच पड़ताल में पुलिस ने तीन संदिग्ध नाबालिगों को पकड़ा उनसे हुई पूछताछ में उनकी निशानदेही पर लट्टीपारा में टाल के बाजू स्थित कबाड़ी दुकान व सिंगारभाट से चोरी का एंगल जब्त किया गया। तीनों बालकों ने दोनों कबाड़ी खरीददार रफीक मेमन तथा आसिफ को बेचे थे। इनके कब्जे से कुल 60 एंगल जब्त किया गया है। मामले में नाबालिगों ने एंगल चोरी कर कबाड़ी वालों को बेचने की बात स्वीकार की। कबाड़ी वालों ने उसे खरीदने की बात स्वीकार का अपना गुनाह कबूल किया है। जिस पर दोनों कबाड़ी खरीददार के खिलाफ चोरी गए सरकारी संपत्ति को खरीदने की धारा 411 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

जल्द ही कबाड़यों के लिए बनाएंगे नियम
टीआई डीएस देहारी ने बताया कि मामले में तीन नाबालिग समेत दो कबाड़ी खरीदने वाले पकड़े गए हैं। इनके खिलाफ गैर जमानती मामला बनाया गया है जिसे न्यायालय में पेश किया जा रहा है। कुछ लोगों के फोन जरूर आए थे लेकिन वे इस मामले से संबंधित नहीं है। अन्य बचे सामानों की तलाश जारी है। बिना परमिशन वाहनों को नहीं काटा जा सकता है। कबाडिय़ों की बैठक लेकर उनके लिए नियम बना उन्हें पालन करने कहा जाएगा।

कबाड़ियों के यार्ड में दिखीं कई कटी हुईं गाड़ियां
जब पुलिस ने कबाड़ी दुकानों व यार्डो में दबिश दी तो उसे वहां न तो एंगल मिला और न ही काटे जा रहे वाहन दिखाई दिए। जब पत्रकारों की टीम ने कबाडिय़ों की दुकान व यार्डो में पहुंची तो वहां एेसे सामानों का ढेर दिखा जिसे आसानी नहीं बेचा जा सकता है। इसके अलावा कई वाहन टुकड़ों टुकड़ों में पड़े हुए दिखे। जिसमें बड़े जेसीबी से लेकर छोटी बाइक तक शामिल थी। जबकि इन वाहनों को बिना दस्तावेज खरीदा नहीं जा सकता है। इसे वहीं कबाड़ी काट सकता है जिसके पास इसका लाइसेंस हो। इसमें भी वाहनों का दस्तावेज होना जरूरी है। लेकिन शहर में कोई भी बाइक आदि काट रहा है।
कहीं गायब 146 एंगल के लिए तो नहीं आते रहे फोन
चोरी गए 206 एंगल में अब भी 146 एंगल पुलिस बरामद नहीं कर सकी है। जिसकी तलाश जारी है। बताया जा रहा है इसकी तलाश में पुलिस शहर के सभी कबाडिय़ों की दुकान में दबिश दी। जिसमें से कुछ नामीगिरामी कबाड़ी भी हैं जिनका संपर्क राजनेताओं से भी है। कबाड़ी दुकानों में दबिश के बाद से पुलिस के पास लगातार फोन आने लगे। हालांकि पुलिस इससे इंकार कर रही है। लेकिन मामले में 146 एंगल बच्चों ने किसे बेचे और कौन खरीदा यह सबसे बड़ा सवाल है जिसका जवाब तक पुलिस नहीं पहुंच पा रही है। यदि इसकी जांच की जाए तो चौकाने वाले तथ्य सामने आ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें