पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:पर्यूषण पर्व पर भगवान महावीर का सजाया पालना, जन्म कथा भी सुनाई

कांकेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जैन समाज द्वारा पयूर्षण पर्व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते मनाया जा रहा है। बुधवार को भगवान महावीर का जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर भगवान महावीर के जन्म का वाचन किया गया। भगवान का सुंदर पालना सजाया गया। भगवान के जन्म की कथा का वाचन भी किया गया। जैन श्रीसंघ द्वारा पयूर्षण पर्व 15 अगस्त से 22 अगस्त तक मनाया जा रहा है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते शासन की गाइड लाईन का पालन करते पयूर्षण पर्व राजापारा जैन मंदिर में मनाया जा रहा है। पयूर्षण पर्व के दौरान 19 अगस्त को भगवान महावीर का जन्मोत्सव मनाया गया। भगवान महावीर के जन्म कथा का वाचन किया गया। भगवान महावीर के जन्म से पूर्व उनकी माता त्रिशला द्वारा देखे गए 14 स्वप्नों की बोली लगाई गई जिसका लाभ शहर के जैन समाज के परिवारों ने लिया। भगवान महावीर का सुंदर पालना भी सजाया गया था। पालना की भी बोली लगी जिसका लाभ अजय कुमार, अभय कुमार व राजकुमार चोपड़ा परिवार ने लिया। 108 दीयों की आरती की गई जिसका लाभ जिसे दिनेश कुमार, कमलेश कुमार परिवार ने लिया।

इस बार कल्पसूत्र का वाचन घर से ही होगा
इस बार कोरोना वायरस के कारण मंदिर से कोई प्रवचन नहीं हो रहा है। धमतरी नगर में विराजित महेंद्र सागर जी द्वारा कल्पसूत्र का वाचन किया जा रहा है जिसे समाज के लोग ऑनलाइन सुन रहे हैं। सुबह 8 से 9.30 बजे तक कल्पसूत्र का वाचन सुना जा रहा है। जैन श्रीसंघ अध्यक्ष देवेंद्र जैन ने कहा भगवान महावीर जन्म महोत्सव 19 अगस्त को मनाया गया। पयूर्षण पर्व का समापन 22 अगस्त को होगा। पयूर्षण पर्व पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। मंदिर में भी जो भी समाजजन पहुंच रहे है वे शासन के निर्देशों का पालन करते सोशल डिस्टेसिंग के साथ मास्क लगाकर पहुंच रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें