पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

योजना का हाल:शहर में सिर्फ 2 जगह लग रही मोहल्ला क्लास, इनमें 8 छात्र ही पढ़ रहे

कांकेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मोहल्ला क्लास ने गांवों में पकड़ी रफ्तार लेकिन शहर में गति धीमी, मोबाइल नहीं होने से ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे अधिकतर छात्र

गांवों में मोहल्ला क्लास लगा शिक्षक पढ़ाई करा रहे हैं, लेकिन मोहल्ला क्लासेस शहरों में नहीं लग पा रही है। शहरों में भी बड़ी संख्या में गरीब परिवार हैं, जो अपने बच्चों को ऑनलाइन क्लास के लिए मोबाइल नहीं दिला पा रहे हैं। गांवों में लगने वाली मोहल्ला क्लास में जिले के 32,467 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जिन्हें 3671 छात्र पढ़ा रहे हैं, जबकि कांकेर शहर में अब तक केवल दो ही जगह मोहल्ला क्लास लग रही है।

इसमें 8 छात्र पढ़ रहे हैं, जिन्हें 3 शिक्षक पढ़ा रहे हैं। भास्कर ने शहर के कुछ स्कूलों का जायजा लिया तो पता चला काफी कम बच्चे ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में शहरों में भी मोहल्ला क्लासेस शुरू होने से गरीब परिवार के छात्रों को सुविधा होगी। गांवों में मोहल्ला क्लास शुरू होने से ऐसे स्कूली बच्चों को काफी राहत मिली है, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं। अब वे मोहल्ला क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं।

गांवों की तरह शहरों में मोहल्ला क्लास अभी नहीं लग पा रही है। वहीं शहर में काफी कम बच्चे ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे। शीतलापारा मिडिल स्कूल में 54 छात्र हैं, जिसमें से केवल 10 छात्र ही ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं। शीतलापारा प्राथमिक शाला में 32 छात्रों में से भी केवल 10 ही छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। प्रेक्टिसिंग मिडिल स्कूल में 37 छात्र हैं।

यहां के केवल 5 ही छात्र ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई कर पा रहे हैं। माहुरबंदपारा प्राथमिक शाला में 15 छात्र हैं, लेकिन यहां के एक भी छात्र ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर रहे हैं। प्राथमिक शाला की ही तरह माहुरबंदपारा मिडिल स्कूल के भी 37 में से एक भी छात्र ऑनलाइन क्लास अटेंड नहीं कर पा रहे हैं। अन्नपूर्णापारा प्राथमिक शाला में 20 छात्र हैं। यहां 6 छात्र ही ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई कर रहे हंै।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें