पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरासत पर डाका:कांकेर पैलेस से 200 साल पुरानी 50 से अधिक बेशकीमती मूर्तियां हो गईं चोरी

कांकेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चोरी हुई मूर्तियों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों में

राजपरिवार उस समय सकते में आ गया जब गुरुवार काे राजमहल के गोदाम में रखी अष्ट व विभिन्न धातुओं से बनी 50 से अधिक बेशकीमती मूर्तियां चोरी हो गईं। ये मूर्तियां डेढ़ से दो सौ साल पुरानी बताई जा रही हैं। मूर्तियां पुरातात्विक महत्व की होने के कारण इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार कीमत करोड़ों में है। इसके अलावा यहां से पुराने बर्तन व अन्य सामान भी चोरी हुए हैं। चोरी गई मूर्तियों की कीमत आंकी नहीं जा सकी है। सालों से गोदाम की पेटियों में कैद होने से इनकी सही संख्या भी सामने नहीं आई है। राज परिवार सदस्यों के अनुसार इन पेटियों में 50 से अधिक मूर्तियां थी। राजमहल के परिसर में बने गोदाम में चार पेटियों में ये मूर्तियां, बर्तन व अन्य सामान रखे हुए थे। परिवार के लोग बुधवार को जब वहां किसी काम से पहुंचे तो गोदाम का दरवाजा अंदर से बंद था जिसे देख वे चौंक गए। क्योंकि दरवाजा अंदर से बंद होना काफी आश्चर्यजनक था। पीछे से जाकर जब देखा तो गोदाम की खिड़की में लगे चार राड को उखाड़ दिया गया था। चोर पुराना मलेरिया कार्यालय व शिशुमंदिर स्कूल की ओर से खिड़की से गोदाम में घुसकर पेटियों में लगे तालों को तोड़ मूर्ति के अलावा बर्तन आदि को चोरी कर ले गए। राजकुंवर अश्वनी प्रताप देव ने बताया मूर्ति डेढ़ से दो सौ साल पुरानी है। यहां डेढ़ फीट से 6 इंच तक की 50 से अधिक मूर्तियां रखी हुई थी जो विभिन्न धातुओं से बनी थी। यहां पीतल तांबा व अन्य धातुओं के ऐतिहासिक महत्व के बर्तन भी थे जो सभी चोरी हो गए। सभी बेशकीमती सामान थे। सीसीटीवी फुटेज की चल रही जांच: एएसआई केआर दीवान ने कहा अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर चोरी की जांच की जा रही है। आसपास से सीसीटीवी कैमरे के फुटेज लिए गए हैं उसकी जांच की जा रही है। संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

इस घटना से याद आई 20 साल पुरानी चोरी
पैलेस में हुई मूर्ति चोरी की घटना से एक बार फिर 20 साल पहले राजापारा से भगवान विष्णु की ऐतिहासिक महत्व वाली की मूर्ति चोरी घटना चर्चा में आ गई। इस चोरी में भी इसी तरह एक करोड़ रूपए कीमत की प्राचीन मूर्ति को चोरी हो गई थी। उक्त मूर्ति का सुराग आज तक नहीं लग पाया है।

धीरे-धीरे करके गोदाम किया गया ‘साफ’
आशंका है कि यह चोरी एक दिन में नहीं हुई है। चोर यहां धीरे धीरे कर चोरी को अंजाम दे रहा था। गोदाम में राज परिवार व पैलेस के कर्मचारियों का कम ही जाना होता है।

95 लाख की मूर्ति सौ रुपए में बेची थी
राजापारा के जैन मंदिर से जुलाई 2015 में 95 लाख रूपए की मूर्ति चोरी हो गई थी। मामले की जांच में पुलिस ने पाया था कि शहर का एक शराबी युवक ने अपनी जरूरत पूरी करने जैन मंदिर से चोरी एक अष्टमंगल व सिद्ध चक्र को सौ सौ रूपए में एक बर्तन व्यवसायी को बेच दिया था। पुलिस की मुस्तैदी से उक्त मूर्तियां बरामद हो गई थी।

उलझन में पुलिस: नशेड़ियों की हरकत या गिरोह का काम
इस चोरी में किसी मूर्ति चोर गिरोह का हाथ है या फिर स्थानीय उठाईगिरी करने वाले छोटे चोर का हाथ है इसे लेकर पुलिस असमंजस में है। फिलहाल दोनों पर शक है। आशंका यह भी है कि शहर में नशे की लत बढ़ती जा रही है। छोटे बच्चे एसी ही चोरियां कर रहे हैं। जब मूर्तियों की बात होती है तो इसे लेकर गिरोह पर शक होता है क्योंकि नशेड़ी युवा या बच्चे इन मूर्तियों को स्थानीय कबाड़ी, बर्तन या अन्य को बेच देते हैं। लेकिन अबतक मूर्ति या बर्तन कहीं से बरामद नहीं होने से गिरोह पर शंका है।

तलाशी में मिली गणेश, पार्वती व शिव प्रतिमा
सूचना पर गुरूवार 21 जनवरी को पुलिस जांच पड़ताल करने राजमहल पहुंची। गोदाम के पीछे झाड़ियों में तलाशी की गई। वहां एक 6 इंच की छोटी मूर्ति मिली है जिसमें शंकर भगवान के ऊपर नाग व उससे सट कर बैठी पार्वती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें