पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भूमि स्वामी योजना:444 को नोटिस, भू-स्वामी बनना है तो एक सप्ताह में चुकाओ 34 करोड़

कांकेर/नरहरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नोटिस के बाद नरहरपुर में बवाल, आज बंद

सरकार की भूमि स्वामी योजना शुरू होने के साथ ही गरीब लोगों के लिए अब मुश्किलें खड़ी करनी लगी है। अबतक जिले के अलग अलग हिस्से से छुटपुट विरोध हो रहा था। वहीं प्रशासन की ओर से नरहरपुर में 444 लोगों को नोटिस मिलन के बाद रविवार को विरोध का बड़ा रूप सामने आया। विरोध इसलिए भी है क्योंकि सप्ताह भर में पैसे नहीं पटाने पर बेदखली की चेतावनी दी गई है। नगरवासियों ने इसका विरोध करते सोमवार को नगर बंद का आह्वान किया है। मामले को लेकर सोमवार को नगरवासी कलेक्टोरेट भी पहुंचेगें। 
नरहरपुर नगर पंचायत में भूमि स्वामी योजना के तहत सर्वेे के बाद सरकारी अबादी जमीनों में कब्जा करने वाले 15 वार्डों के कुल 444 लोगों को नोटिस दी गई है। इसमें 152 प्रतिशत की दर से कब्जे की जमीन के एवज में कुल 34 करोड़ रुपए वसूलने हैं। अलग अलग कब्जाधारियों को उनके कब्जे की भूमि के अनुसार न्यूनतम एक लाख से अधिकतम 46 लाख तक की राशि पटाने कहा गया है। नरहरपुर में नोटिस बांटने के बाद से बवाल मचा हुआ है। इसे लेकर कुछ प्रभावितों के साथ हुई प्रशासन की बैठक में सात दिन के अंदर रकम नहीं पटाने पर जेसीबी से कब्जा बेदखली करने चेतावनी दी है। रविवार को नगर पंचायत अध्यक्ष भोपेश नेताम की अध्यक्षता में बाजार में नगरवासियों की बैठक की गई जिसमें पट्टा के लिए ली जा रही निर्धारित राशि के संबंध में नगरवासियों ने असहमति जताते 29 जून को नरहरपुर बंद का आव्हान किया है। साथ ही अपनी समस्या लेकर नगरवासी कलेक्टोरेट भी आएंगे। लिखित सूचना नरहरपुर तहसीलदार व थाना प्रभारी को दी गई है। बैठक में भोपेश नेताम, मुकेश संचेती, अशोक शोरी, कुशल जुर्री, महेश पोटाई, रेवती सिन्हा, शिवचरण मंडावी आदि उपस्थित थे।  
50 सालों से कब्जा, कई जगह तो पीएम आवास भी 
जनप्रतिनिधी मुकेश संचेती ने कहा पूर्वजों से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिन जगहों को अतिक्रमण बताया जा रहा है, उसमें पिछले 50 साल से भी पहले का कब्जा है। कुछ भूमि में तो योजना के तहत पूर्व सरकार ने मुख्यमंत्री आबादी पट्टा भी बांटा है। प्रशासन आज जिन्हें अतिक्रमण बता रहा है उसमें कुछ में प्रधानमंत्री आवास योजना भी स्वीकृत हुआ है। मकान भी बने हैं। नोटिस जारी करना गलत है। 
गरीब महिला को 14 लाख पटाने का मिला नोटिस
नगर के वार्ड क्रमांक 10 निवासी मजदूर बेसहारा महिला मोनातिन बाई को 13.84 लाख पटाने का नोटिस मिला है। महिला का 550 वर्गमीटर में सालों पुराना कब्जा है। बुजुर्ग महिला जैसे तैसे कर अपना जीवन गुजार रही है। स्थिति यह है कि लॉकडाउन के दौरान नगरवासियों ने महिला के भोजन आदि की व्यवस्था की थी। महिला द्वारा एक साथ उक्त रकम को पटाना नामुमकिन है। नगर की अमेरिका नेताम के नाम से 4 लाख पटाने नोटिस दी गई है। 

रकम नहीं पटाने पर कब्जा हटाने का मिला आदेश 
एक प्रभावित प्राचार्य लक्ष्मण शुक्ला ने बताया 25 जून को प्रशासन के साथ बैठक हुई थी। एसडीएम ने अपने मातहत अफसरों को कहा था सप्ताह भर में रकम वसूली नहीं होती है तो बेदखली कार्रवाई करते जेसीबी लगा कब्जा तोड़ा जाए। नगरवासियों ने उक्त राशि किश्त में अदा करने मांग की है। प्रशासन एक साथ उक्त राशि पटाने कह रहा है। लोग असमर्थ है। प्रशासन किश्त में रकम पटाने मौका दे। 

किस्त की सुविधा प्रदान करने सीएम से करेंगे चर्चा 
विधायक शिशुपाल शोरी ने कहा कब्जाधारियों को जमीन मालिक बनने शासन ने एक अच्छा अवसर दिया है। इसका लाभ लेना चाहिए। एकमुश्त पैसा पटाने को लेकर लोगों को समस्या है। जनहित में राशि किस्तों में पटाने की सुविधा प्रदान करने मैं स्वयं मुख्यमंत्री से चर्चा करूंगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें