पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आज तंबाकू निषेध दिवस:औसतन 70 से 80 पीड़ित पहुंच रहे अस्पताल जिनमें 10 से 15 लोगों की जांच में पाया जा रहा मुख कैंसर

कांकेर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तंबाकू की कीमतों में हर साल बढ़ोतरी हो रही है बावजूद इसके जिले में तंबाकू का सेवन बढ़ रहा है। यही कारण है अब जिले में तंबाकू के अधिक सेवन से मुख तथा गला से संबंधित रोगी अधिक पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल के डाक्टरों के अनुसार औसतन मुख तथा गला की गंभीर बीमारी से पीड़ित हर साल 70 से 80 लोग पहुंच रहे हैं।

जांच में इनमें से 10 से 15 को मुख कैंसर पाया जाता है। मुख कैंसर का सबसे बड़ा कारण तंबाकू का अधिक मात्रा में सेवन करना होता है। हर साल औसतन तंबाकू की कीमतों में 10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होने के बावजूद तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। उल्टे बढ़ोतरी हो रही है। कांकेर के जिला अस्पताल में ही तंबाकू सेवन से पीड़ित मुख,गला रोग संबधित प्रतिवर्ष औसतन 70 से 80 केस पहुंचते है। इनमें से 10 से 15 लोगो को जांच के बाद मुख कैंसर पाया जाता है। इनमें शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र के भी मरीज होते हैं।

चौंकाने वाली बात तो ये है की इनमें बच्चे तथा युवा भी शामिल हैं। 15 से 45 वर्ष तक के लोग तंबाकू उत्पाद गुटका, सिगरेट, बीड़ी, गुड़ाखू के गिरफ्त में ज्यादा हैं। तंबाकू सेवन से पाचन तंत्र बिगड़ने के साथ किडनी व फेफड़ों पर भी प्रभाव पड़ता है। जिला अस्पताल में मुख, नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डा विजय उसेंडी ने कहा लंबे समय तक तंबाकू सेवन से मुंह में छाले होने लगे तो इससे कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। डा राजेश शुक्ला ने कहा अभी 15 कैंसर पीड़ित मरीजों की कीमोथैरेपी जिला अस्पताल में चल रही है। जिला अस्पताल में पदस्थ डा लोकेश देव ने कहा तंबाकू पदार्थ सेवन से श्वास तंत्रिका पर प्रभाव पड़ता है। किडनी के साथ पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। तीन वर्षों में 500 चालान काटे गए : राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत खुले में धूम्रपान करने वालों से सत्र 2018-19 से अब तक 500 चालान काटते 40 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है। स्कूलों के आसपास पान ठेले में सिगरेट तंबाकू युक्त पदार्थों को बेचने वालों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रसाधन विभाग ने संयुक्त कार्रवाई की है।

ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन
राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग ने 24 से 29 मई तक ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए किया था। पूर्व माध्यमिक, हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी छात्रों के लिए आयोजित प्रतियोगिता में 1200 छात्रों ने भाग लिया। मिडिल वर्ग में 350, हाईस्कूल वर्ग में 400, हायर सेकेंडरी वर्ग में 450 प्रतिभागियों ने भाग लिया है।

खबरें और भी हैं...