पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

योजना:अयोध्या की तर्ज पर यहां भी राम मंदिर बनाने किया भूमिपूजन

कांकेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिर के पीछे गढ़िया पहाड़, सामने नदी तट पर पाथ-वे और दूध नदी पर बनाया जाएगा लक्ष्मण झूला

भगवान राम के जन्मस्थल अयोध्या में जिस प्रकार का राम मंदिर बन रहा है उसी आकृति का मंदिर शहर के राजापारा में बनाने भूमिपूजन सोमवार को किया गया। मंदिर निर्माण जहां होना है वह स्थल बेहद मनोरम है। पीछे गढ़िया पहाड़ की प्राकृतिक छटा है तो सामने दूध नदी का तट है। दूध नदी तट पर पाथवे के अलावा मंदिर परिसर में भव्य गार्डन बनेगा। इसके अलावा भंडारीपारा की ओर से मंदिर तक पहुंचने दूध नदी पर लक्ष्मण झूला भी बनेगा। मंदिर निर्माण भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते विधायक तथा मंदिर निर्माण करने वाले श्रीराम परमार्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष शिशुपाल शोरी ने कहा कांकेर शहर को धर्म नगरी के रूप में विकसित करने प्रयास किया जा रहा है। कोई भी शहर जब धर्म नगरी के रूप में विकसित हो जाता है तब उसकी एक अलग पहचान तो बनती ही है वहां रोजगार के अवसर बढऩे के साथ व्यापार व्यवसाय भी बढ़ता है। 

जो अयोध्या नहीं जा सकते वे यहीं दर्शन करेंगे
कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्यमंत्री संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी ने कहा कि कांकेर के मंदिर अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की तरह की बनाया जा रहा है। बहुत से लोग एेसे होते हैं जो अयोध्या इतनी दूर जाकर मंदिर के दर्शन नहीं कर पाते हैं वे यहीं भगवान राम के दर्शन कर सकते हैं। राम मंदिर निर्माण के साथ यहां गार्डन, पाथ वे, दूध नदी में लक्ष्मण झूला तथा कुंड बनाने की योजना है। इसके अलावा प्रस्तावित राम मंदिर के पीछे गढि़या पहाड़ चढ़ने को रोमांचक बनाते ट्रेकिंग पाइंट बनाया जाएगा। 

बहुत धन और श्रम लगेगा, सहयोग की जरूरत
ट्रस्ट के संरक्षण महावीर सिंह राठौर ने कहा कि मंदिर निर्माण में बहुत सा धन तथा परिश्रम लगेगा। भगवान राम के इस काम को करने सभी को आगे आकर सहयोग करना होगा तभी भगवान राम मंदिर बनाने का जो बीड़ा उठाया गया है वह सफल हो पाएगा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी का आभार प्रदर्शन करते नगर पालिका अध्यक्ष सरोज ठाकुर ने मंदिर निर्माण में सभी का सहयोग मांगा। इसके पूर्व पंडित प्रवीण दुबे ने विधि विधान से मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम कराया। सभी देवताओं का आव्हान किया गया। इसके बाद उपस्थित महिला पुरूष श्रद्धालुओं ने भूमिपूजन कार्य करने गैंती चलाई। ट्रस्ट द्वारा सभी उपस्थित श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद तथा जलपान की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ शिक्षाविद सुरेशचंद्र श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व पालिका अध्यक्ष जितेंद्र ठाकुर, आरती श्रीवास्तव के अलावा मंदिर समिति से जुड़े ध्यानचंद केवलरामानी, श्याम गुप्ता, भरत मटियारा, दिलीप खटवानी, अशोक राठी, हलधर साहू, राजगोपाल कोठारी, अरूण कौशिक, राजा देवनानी, हरनेक सिंह औजला, दिलीप जायसवाल, राजीव लोचन सिंह, केडी मिश्रा उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें