पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:एक तो धीमी गति से बना रहे कांक्रीट रोड, ऊपर से स्लोप भी नहीं, आए दिन फंस रही बाइक और कार

कांकेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के बीच से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर सीसी रोड के निर्माण में लापरवाही के कारण हो रहे हादसे

शहर के बीच से गुजरने वाली नेशनल हाईवे जो शहर की मेनरोड भी है, पर कांक्रीट सड़क का निर्माण चल रहा है। ठेकेदार की लापरवाही से यही निर्माणाधीन सीसी सड़क अब शहरवासियों के लिए सुविधा तो दूर उल्टे डेंजर जोन में तब्दील हो गई है। ठेकेदार द्वारा बेहद धीमी गति से सड़क निर्माण कराया जा रहा है। पिछले 15 दिनों से तो काम पूरी तरह बंद था। विभाग ने नोटिस जारी किया तो बुधवार को शुरू कराया गया। सड़क ऊंची होने के बावजूद गलियों में नीचे उतरने स्लोप तक नहीं बनाए गए हैं। कहीं बनाए भी गए हैं तो मुरुम और ईंट से, जो इतने खतरनाक हैं कि आए दिन हादसे हो रहे हैं।
शहर में ऊपर नीचे मार्ग से पुराना बस स्टैंड तक कांक्रीट सड़क ऊंची हो गई है जिस पर चढऩे उतरने स्लोप नहीं बनाने से हादसे हो रहे हैं। दीपावली के एक सप्ताह पहले ठेकेदार ने काम बंद करा दिया तथा दीपावली के दो सप्ताह बाद भी जब काम शुरू नहीं कराया तो विभाग को ठेकेदार को नोटिस जारी करना पड़ा। तब आधी अधूरी तैयारी के साथ बुधवार को काम शुरू हुआ। कुछ जगह ठेकेदार ने मुरुम तथा ईंट डाल ऐसा स्लोप बनाया है कि आए दिन वहां लोग गिरकर घायल हो रहे हैं।
चार पहिया वाहनों को सबसे ज्यादा परेशानी : बाइकें तो किसी प्रकार स्लोप से सड़कों पर चढ़ उतर जातीं हैं लेकिन परेशानी कार को लेकर है। कार चढऩे तथा उतरने लायक केवल एक जगह पुराना बस स्टैंड के पास को छोड़कर कहीं स्लोप बना है। अक्सर कार तथा अन्य चार पहिया वाहन दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।
रमा लॉज चौक व मस्जिद चौक में स्थिति खतरनाक : रमा लॉज चौक के पास पत्थरों से बना स्लोप खतरनाक है। कुछ ऐसी ही स्थिति मस्जिद चौक की है जहां टैफिक का बहुत दबाव रहता है। यहां थोड़ी सी मुरुम डालकर स्लोप बनाया गया है। आए दिन लोग स्लोप से चढ़ने उतरने के दौरान गिरकर घायल हो रहे हैं।
व्यापार चौपट होने से शहर के व्यापारियों में नाराजगी : कांक्रीट सड़क निर्माण धीमी गति का खामियाजा व्यापारियों को उठाना पड़ रहा है। हार्डवेयर व्यवसायी चंद्रपाल जसनानी ने कहा दुकान से सड़क की ऊंचाई इतनी ज्यादा हो गई है कि ग्राहकों को दुकान आने में परेशानी होती है। मोबाइल व्यावसायी सुमीत मोटवानी ने कहा दीपावली के पहले सड़क निर्माण पूरी करने की बात कही लेकिन दीपावली के दो सप्ताह बाद भी सड़क नहीं बनी। कपड़ा व्यवसायी नरेश मोटवानी ने कहा कि सीसी सड़क निर्माण शुरू होने के बाद लोग सड़क पर ही गाड़ी पार्क कर देते हैं जिससे दुकान में ग्राहकों के आने जगह ही नहीं बचती।

आमापारा व गार्डन मार्ग के स्लोप एक्सीडेंट स्पॉट
आमापारा मार्ग तथा गार्डन मार्ग पर थोड़ी सी मुरुम डालने से स्लोप में चढ़ने के दौरान अक्सर वाहन फंसते हैं। आसपास के व्यापारी तथा कई बार ट्रैफिक पुलिस कर्मी ही फंसे वाहनों को धक्का मारकर सड़क पर चढ़ाने में मदद करते हैं। गिल्ली चौक पर शीतलापारा मार्ग में स्लोप नहीं बना था। आसपास के लोगों ने मुरुम डाल दिया जहां अब तक 11 लोग गिरकर घायल हो चुके हैं।

लगातार हो रहे हादसों को आप ऐसे समझें
17 नवंबर - जवाहर वार्ड निवासी घनश्याम सोनी की बाइक पुराना बस स्टैंड से भंडारीपारा जाने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बाएं पैर के घुटने में गंभीर चोट लगी। पुत्र मनोज ने कहा अभी तक पिता की चोट ठीक नहीं हो पाई है।
22 नवंबर - मोबाइल व्यावसायी की स्कूटी दुकान से घर जाने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गई। वाहन में पीछे बैठे अब्दुल हमीद 65 वर्ष को चोट लगी।
20 नवंबर - जनकपुर पार्षद नरेश बिछिया आमापारा से स्कूटी से घर जा रहे थे। कोठारी पेट्रोल पंप के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए।
15 नवंबर - गोवर्धन पूजा के दिन स्कूटी सवार दो महिलाएं गार्डन मार्ग में अनियंत्रित होकर गिर गईं। दोनों को चोटें आईं।
नोटिस जारी, काम में तेजी लाने कर रहे प्रयास
एसडीओ नेशनल हाईवे संतोष नेताम ने कहा कि ठेकेदार को नोटिस जारी किया गया है। बुधवार से काम शुरू हुआ है। काम में तेजी लाने प्रयास किया जा रहा है।

पुराना बस स्टैंड के पास लगता है जाम
पुराना बस स्टैंड के पास आधी सड़क पुलिस थाना तक तो आधी सड़क पुराना बस स्टैंड तक बनी है। यहां ट्रैफिक को वनवे किया गया है लेकिन कहीं भी सूचना बोर्ड नहीं है। वाहन चालक पुलिस थाना की ओर से चढ़ने का प्रयास करते हैं जिससे जाम की स्थिति बनती है। शहर से पुल की ओर आने वाले कार चालक सीधे थाने तक पहुंच जाते हैं , यहां से उतरने स्लोप नहीं है इसलिए रिवर्स लेकर पीछे जाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें