वारदात:आदर्श नगर के सूने मकान से की एक लाख की चोरी, दो चोरों ने 43 मिनट में 7 दरवाजे तोड़े

कांकेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए एसपी के चार्ज लेते ही शुरू में तेज हुई गश्त कमजोर पड़ते ही सूने मकान में चोरो ने बोला धावा

जिले में पुलिस की कमजोर गश्त के कारण लगातार चोरियां हो रही थी। इसी बीच नए एसपी ने चार्ज लिया तो पुलिस गश्त बढ़ गई थी जिससे चोरियों पर अंकुश लगा था। महीने भर की सख्ती के बाद जैसे ही पुलिस की गश्त पुराने ढर्रे पर आई चोरों ने मौका देख आदर्श नगर के सूने मकान में धावा बोल दिया। इस बार चोर नगदी व जेवर समेत एक लाख से अधिक की चोरी कर फरार हो गए। इस चोरी में दो लोग शामिल हैं जिनकी सीसीटीवी फुटेज भी सामने आई है।

आदर्शनगर निवासी आकाश मंगलानी 4 अगस्त को परिवार के साथ जंगल सफारी घूमने मध्यप्रदेश सिवनी गए थे। घर में ताला लगा था। आदर्श नगर इलाके में रेकी कर रहे चोरों को जब मकान बंद दिखा तो 6 अगस्त की रात यहां चोरी करने पहुंचे। दो चोरों ने बाउंड्रीवाल कूद अंदर प्रवेश किया और दरवाजों को तोड़ते बेडरूम में अलमारी तक पहुंचे। अलमारी का दरवाजा तथा लाकर तोड़ नगदी 70 हजार के अलावा 50 हजार के सोने चांदी के जेवर पार कर लिए।

7 अगस्त की सुबह जब मकान मालिक घर पहुंचा तो मेनगेट में ताला लगा था लेकिन पहले दरवाजे की कुंडी टूटी होने के साथ दरवाजा आधा खुला था। अंदर घर का सामान अस्त व्यस्त पड़ा था। मकान मालिक के अनुसार नगदी के अलावा 15 नग चांदी के सिक्के, कान की सोने की बाली, सोने की नथ गायब है। इसके ठीक एक माह पहले 5 जुलाई को आदर्शनगर में ही उक्त मकान के करीब ही दो सूने मकानों तथा उसके पहले एक मकान को चोरों ने निशाना बनाया था।

सीसीटीवी फुटेज के अनुसार दो चोर 6 अगस्त की रात 1.29 बजे कालोनी के पिछले रास्ते से आकर बाउंड्रीवाल कूद मकान के अंदर घुसे। चोरी करने के बाद 2.12 बजे वही चोर वापस बाउंड्रीवाल कूद बाहर निकला। इनके हाथ में दो बैग थे। चोरों ने इसमें औजार लाया था कुल 43 मिनट में मकान के चार दरवाजे तथा तीन आलमारी के दरवाजों को तोड़ा। आलमारी के भारी भरकम पल्ले को ही पूरा उखाड़ दिया। पूरे समान को बिखेरने के बाद चोरों ने फ्रीज खोल एक पानी बोतल भी निकाली।

कोंडागांव से नहीं आया डाॅग, फिंगर प्रिंट मिले
पुलिस मौके पर जांच करने पहुंची। जिले के स्नेफर डाॅग की दो दिन पहले मौत होने के कारण कोंडागांव से बुलाया गया लेकिन शाम 6 बजे तक कांकेर नहीं पहुंच पाया था। मकान के अंदर दरवाजे व बोतल आदि में चोरों के फिंगर प्रिंट मिले हैं।

पिछले 6 महीने में शहर और आसपास हुई चोरियां
3 जनवरी- गढ़िया पहाड़ से 74 हजार के 206 नग एंगल चोरी।
8 जनवरी -गोविंदपुर मेला से महिला का मोबाइल व दस हजार से भरा बैग चोरी।
18 जनवरी -राजमहल से प्राचीन मूर्तियों व बर्तन समेत 90 हजार की चोरी।
28 जनवरी- माकड़ी चौक में किराना दुकान का ताला तोड़ 50 हजार की चोरी
14 फरवरी-बरदेभाटा में सूने मकान का ताला तोड़ 52 हजार के जेवर पार।
28 मार्च -उदयनगर के सूने मकान से नगदी व जेवर समेत 21 लाख की चाेरी।
28 मार्च - उदयनगर के सूने मकान से नगदी 52 हजार की चोरी।
1 अप्रैल- नंदनमारा चौक के जनरल स्टोर से 38 हजार की चोरी।
5 अप्रैल- एकता नगर के सूने मकान से 45 हजार की चोरी।
5 अप्रैल- साकेतनगर में सूने मकान से 40 हजार की चोरी।
4 मई- कन्हनपुरी स्टापडेम में लगे 80 हजार के लोहे के फाटक चोरी।
2 जुलाई- साकेतनगर में सूने मकान से नगदी व जेवर समेत 71 हजार की चोरी।
2 जुलाई- साकेतनगर में आर्मी जवान तथा एक सूने मकान में चोरी की कोशिश।
5 जुलाई- आदर्शनगर में शिक्षिका के सूने मकान से 40 हजार की चोरी।
5 जुलाई- आदर्शनगर में शिक्षक के सूने मकान से 70 हजार की चोरी।
6 अगस्त- आदर्शनगर में सूने मकान से एक लाख की चोरी

काॅलोनी व गुल्लक को बनाया जा रहा निशाना
चोरों की नजर शहर की काॅलोनियों जैसे आदर्शनगर, समतानगर, साकेतनगर, उदयनगर, शांतीनगर में ज्यादा है क्योंकि कॉलोनियों में चहल पहल नहीं होने का फायदा चोरों को मिलता है।

चोरों की तलाश जारी : टीआई देहारी
टीआई डीएस देहारी ने कहा चोरी की जांच व चोरों की तलाश जारी है। सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। स्निफर डाॅग कोंडागांव से बुलाया गया है।

खबरें और भी हैं...