पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्बादी:3631 पंजीकृत लोगों में से 1095 वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे, जिले में अब तक 34 डोज हो गई खराब

कांकेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोज जो अंतिम वायल खोली जाती है उस दौरान कम लोगों के पहुंचने से बच जाती है वैक्सीन

जिले में कोविशील्ड वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मचारियों को 16 जनवरी से लगना शुरू हुआ है। प्रथम चरण में पंजीकृत कोरोना फ्रंट वारियर्स यानी की मेडिकल कर्मचारियों को ही वैक्सीन लगाया जा रहा है। जिले में बड़ी संख्या में पंजीकृत मेडिकल कर्मचारी वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। वैक्सीन के एक वायल से दस लोगों को टीका लगता है। वायल खोलने के चार घंटे के अंदर उसे लगाना अनिवार्य होता है इसके बाद वैक्सीन खराब हो जाता है। जिले में अब तक 34 वैक्सीन डोज खराब हो चुके हैं।
30 जनवरी तक की स्थिति में कोविशील्ड वैक्सीन पंजीकृत 3631 को लगना था। इसमें से 2536 ही वैक्सीन लगवाने पहुंचे जबकि 1095 वैक्सीन लगवाने पहुंचे ही नहीं। पहले खेप में 574 वायल यानी 5740 वैक्सीन डोज पहुंचे हैं। अब तक 257 वायल खोले जा चुके हैं जिससे 2570 को वैक्सीन लगना था जबकि वैक्सीन 2536 को ही लगा है। प्रत्येक दिन जो अंतिम वायल खोला जाता है उसमें कुछ कम लोगों के पहुंचने से वैक्सीन बच जाते हैं। चूंकी वायल खोलने के बाद चार घंटे में उसका उपयोग करना जरूरी होता है। समय पर नहीं लग पाने से जिले में अब तक वैक्सीन के 34 डोज खराब हो चुके हैं।
सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए
कांकेर सीएमएचओ डा जेएल उइके ने कहा सभी पंजीकृत मेडिकल कर्मियों को वैक्सीन लगवाना चाहिए। इससे आम जनता में भी वैक्सीन को लेकर विश्वास बढ़ेगा।

7 केंद्रों में लग रही वैक्सीन
16 जनवरी से कोविशील्ड वैक्सीन डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन को लगाया जा रहा है। 7 केंद्रों में वैक्सीन लगना शुरू हो चुका है। 16 जनवरी से कांकेर, नहरपुर, अमोड़ा तथा 25 जनवरी से दुर्गुकोंदल, कांकेर, पखांजुर, सारवंडी, चारामा, कोटतरा, भानुप्रतापपुर में वैक्सीन लगना शुरू हुआ।

दूसरा चरण: पहुंची वैक्सीन
जिले में प्रथम चरण में 5740 वैक्सीन के डोज पहुंचे थे। दूसरे चरण के लिए भी जिले में 11,230 वैक्सीन के डोज पहुंच चुके हैं। जिले के कुल 25 केंद्रों में वैक्सीन लगाया जाना है। वर्तमान में 25 में से 7 केंद्रों में वैक्सीन लग रही है। शेष 18 केंद्रों में 3 फरवरी से वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा।

इन दिनों नहीं होता वैक्सीनेशन : सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार, बुधवार तथा रविवार को वैक्सीन नहीं लगाया जाता है। इसके अलावा किसी शासकीय अवकाश के दिन भी वैक्सीन लगाने का काम नहीं किया जाता है।

इनको नहीं लगनी है वैक्सीन : गर्भवती महिला, शिशुवती माता को वैक्सीन नहीं लगना है। इसके अलावा जो भी कोविड पॉजिटिव आता है उसको चार से आठ सप्ताह तक वैक्सीन नहीं लगानी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें