पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Kanker
  • Panch Bahu Said I Will Keep Mother in law In The House, I Will Also Get Pension, Mother in law Went To Old Age Home After Getting Angry With Family Members, Authority Explained To Both Sides

विधिक सेवा की पहल:पंच बहू बोलीं- सास को घर में रखूंगी, पेंशन भी दिलाऊंगी, घर वालों से नाराज होकर वृद्धाश्रम चली गई थी सास, प्राधिकरण ने दोनों पक्ष को समझाया

कांकेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करूणा कार्यक्रम के तहत बुजुर्ग महिला की हुई घर वापसी। - Dainik Bhaskar
करूणा कार्यक्रम के तहत बुजुर्ग महिला की हुई घर वापसी।

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण ने बुजुर्ग महिलाओं की घर वापसी के लिए करूणा कार्यक्रम के तहत जिले में मुहिम छेड़ दी है। इसमें कांकेर के वृद्धाश्रम में रह रही कोंडागांव जिले की एक बुजुर्ग महिला की घर वापसी कराई गई। महिला की बहू पंच है जिसके साथ झगड़ा हाेने पर वह घर छोड़ कर निकल गई। विधिक सेवा प्राधिकरण से जुड़े लोगों ने दोनों को समझाया तो पंच बहू बोली वह सास को घर तो ले जाएगी साथ ही उसे वृद्धा पेंशन योजना का लाभ दे दिलाएगी।

करूणा कार्यक्रम के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव डीके गिलहरे द्वारा 29 जुलाई को नांदनमारा कांकेर स्थित वृद्वाश्रम का निरीक्षण किया गया था। यहां निवासरत बुजुगों से चर्चा करने पर बुजुर्ग महिला रतायबाई नेताम ने बताया कि वह अपने बेटे बहू से लड़ाई झगड़े से त्रस्त होकर घर से निकल गई। महिला की शिकायत पर पुत्र रामसिंह नेताम एवं बहू दीपिका नेताम निवासी ग्राम सेंदुरमेटा थाना केशकाल जिला कोण्डागांव को काउंसिलिंग हेतु बुलाया गया। मंगलवार 14 िसतंबर को महिला के परिजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में उपस्थित हुए। दोनों पक्षों ने अपनी अपनी बात रखी। प्राधिकरण के सदस्यों ने दोनों पक्षों को समझाइश दी।

दोनों ने आगे से कोई विवाद नहीं करने तथा महिला रताय बाई ने परिवार के साथ रहने सहमति व्यक्त की। इस पर पंच बहू ने भी कहा वह अपनी सास का वृद्वा पेंशन भी बनवाना चाहती है।

साथ ही अपनी सास व ससुर को अपने पास रखना चाहती है। हालांकि ससुर जयराम नेताम सेंदुरमेटा में ही रहता है। उक्त सहमति के आधार पर महिला को उसके परिजनों के साथ वापस घर भेजा गया।

खबरें और भी हैं...