पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:सोमवार से प्री-मानसून बारिश के आसार इस साल भी समय पर पहुंचेगा मानसून

कांकेर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में वर्तमान में भारी गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार से प्री मानसून के तहत जिले में कहीं कहीं बारिश होगी। इसके साथ गर्मी से भी कुछ राहत मिलेगी। मानसून की बात करें तो इस साल भी जिले में मानसून समय पर ही आएगा क्योंकि कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान वाहन आदि कम चलने से प्रदूषण कम हुआ है। इससे मानसून के समय पर आने वातावरण अच्छा बना हुआ है।

जिले में मानसून पहुंचने का समय 10 से 12 जून के आसपास है। पिछले साल भी इसी के आसपास मानसून जिले में आ गया था। इसके पहले तक मानसून 15 से 25 जून के आसपास ही जिले में पहुंचता था। नवतपा के छठवें दिन रविवार 30 मई को अधिकतम ताप मान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके एक दिन पहले भी पारा इसी के आसपास बना था। शनिवार रात दो बजे हुई बारिश के बाद रविवार सुबह तेज धूप निकलने से उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में फिर से सिस्टम बनने लगे हैं।

इससे प्री मानसून के चलते सोमवार 31 मई से बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी तथा रविवार 6 जून तक जिले के कुछ हिस्से में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। बारिश होने से धीरे धीरे कर अधिकतम तापमान में 8 डिग्री तक कमी आएगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार 6 जून को अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच जाएगा। इसके बाद बारिश नहीं होने से फिर से तापमान बढ़ने लगेगा। 12 जून के आसपास मानसून सक्रिय हो जाएगा और जिले में मानसून से बारिश की संभावना है।

बारिश के बाद खेत पहुंचने लगे किसान
शनिवार रात दो बजे कांकेर शहर व उसके आसपास के इलाके में जमकर बारिश हुई। इसके साथ ही किसान रविवार को खेत की ओर रूख कर लिया। किसानों को भी इस साल समय पर बारिश होने की उम्मीद है जिससे वे खेती किसानी की तैयारी कर रहे हैं।

इस साल सामान्य बारिश होगी: मौसम वैज्ञानिक
मौसम वैज्ञानिक हेमंत भूआर्य ने कहा इस साल मानसून के समय पर जिले में पहुंचने की संभावना है क्योंकि लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण कम होने से वातावरण अनुकूल है। इस साल सामान्य बारिश होगी। इसके पहले प्री मानसून के चलते जिले में कुछ जगह बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं...