पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:प्रतिमा बनाने के आॅर्डर नहीं, बाहर से आए मूर्तिकारों को लौटना पड़ा बैरंग

कांकेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकतर दुर्गोत्सव समितियों ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए इस साल दुर्गा प्रतिमा की स्थापना नहीं करने का लिया है निर्णय

गणेशोत्सव के बाद इस साल नवरात्र पर भी कोरोना का असर दिख रहा है। गणेश पर्व पर चौक चौराहों पर समितियों ने गणेश प्रतिमा स्थापना नहीं की थी लेकिन लोगों ने घरों में छोटी मूर्तियों की स्थापना की थी। इसके चलते मूर्तिकारों ने छोटी मूर्तियों का निर्माण किया था। कुछ मूर्तिकार बाहर से भी कांकेर पहुंचे थे। दुर्गा प्रतिमा स्थापना केवल समितियों द्वारा की जाती हैं लेकिन इस बार अधिकतर समितियों द्वारा प्रतिमा स्थापना नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इसके चलते बाहर से आए मूर्तिकारों को आर्डर नहीं मिले तो वे गणेश पक्ष के बाद कुछ दिन आर्डर की प्रतीक्षा में रूके लेकिन आर्डर नहीं मिले तो अपने घरों को लौट गए। गणेशोत्सव की अपेक्षा दुर्गोत्सव का स्वरूप बेहद अलग होता है। घरों में लोग दुर्गा की छायाचित्र का ही पूजन करते हैं तथा मूर्ति स्थापना केवल समितियों द्वारा सार्वजनिक स्थानों में ही की जाती है। समितियों द्वारा मूर्तिस्थापना नहीं करने का निर्णय लेने से गणेशोत्सव के दौरान शहर पहुंचे बाहर के मूर्तिकार अपने घरों को लौट गए हैं। जवाहर वार्ड में श्रीश्री दुर्गोत्सव समिति द्वारा 20 सालों से माता दुर्गा की प्रतिमा डडिया तालाब के सामने रखते आ रहे हैं। यह सिलसिला इस वर्ष कोरोना के चलते टूटने जा रहा है।

इस बार राशि गरीब परिवारों को बांट देंगे
साथ ही समिति ने तय किया है कि हर साल समिति के लोग आपस में चंदा करने के अलावा जनसहयोग भी लेते थे। इस बार जनसहयोग नहीं लिया जाएगा लेकिन समिति के लोग जो आपस में चंदा करते थे वह राशि एकत्रित कर कोरोना की वजह से परेशान गरीब परिवारों को बांटी जाएगी। समिति अध्यक्ष पंकज कौशिक ने कहा माता दुर्गा प्रतिमा स्थापना से भक्तिमय मौहाल रहता था। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण प्रतिमा रखना संभव नहीं हो पाएगा।

लट्टीपारा संजयनगर में भी नहीं होगी मूर्ति स्थापना
लट्टीपारा श्रीश्री जय अंबे दुर्गोत्सव समिति द्वारा 12 सालों से हर बार दुर्गा प्रतिमा स्थापना की जा रही थी। हर साल रायपुर के माना से आर्कषक मूर्ति लाई जाती थी। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण समिति ने मूर्ति स्थापना नहीं करने का निर्णय लिया है। समिति से जुड़े उत्तम यादव, खगेंद्र भंडारी, शिव यादव ने कहा कि शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। समिति ने निर्णय लिया है सार्वजनिक रूप से मूर्ति स्थापना नहीं कर अपने घरों में ही माता दुर्गा की आराधना करेंगे। इसी प्रकार संजयनगर वार्ड स्थित रंगमंच में माता दुर्गा प्रतिमा स्थापना हर साल की जाती थी। समिति अध्यक्ष बाबा ठाकुर ने कहा कि समिति ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण बढ़ते प्रभाव के कारण माता दुर्गा प्रतिमा की स्थापना नहीं की जाएगी।

असजंमस की स्थिति में हैं कुछ समितियां : कुछ समितियां ऐसी भी हैं जो अभी तक असमंजस की स्थिति में हैं। जवाहर वार्ड में आंग्ल वैदिक स्कूल के पास सूर्योदय दुर्गोत्सव समिति 2004 से प्रतिमा स्थापना करते आ रही है। समिति के विनोद यादव ने कहा इस पर जल्द निर्णय लेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें