पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग में जीतने का हथियार सोशल डिस्टेंसिंग:गुमझीर में लापरवाही का बाजार मानिकपुर में जागरूकता की सख्ती

कांकेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मानिकपुर में ग्रामीणों ने मार्ग सील करते बाहरी लोगों के गांव में आने पर लगाया प्रतिबंध। - Dainik Bhaskar
मानिकपुर में ग्रामीणों ने मार्ग सील करते बाहरी लोगों के गांव में आने पर लगाया प्रतिबंध।
  • गुमझीर में भरा साप्ताहिक बाजार शहर से पहुंचे व्यापारी तो खरीदारी करने ग्रामीण
  • मानिकपुर में गांव के मार्ग को सील करते हुए बाहरी लोगों के लिए बनाई डायवर्जन रोड

कुछ गांवों में कोरोना को लेकर लापरवाही बरती जा रही है तो कुछ गांव के लोग बहुत जागरूकता का भी परिचय दे रहे हैं। पहली कहानी कांकेर से 20 किमी दूर गुमझीर की है जहां सोमवार को प्रतिबंध के बावजूद साप्ताहिक बाजार भर गया। शहर से भी यहां सामान बेचने व्यापारी पहुंचे तथा दुकानें लगाई जबकि गांव से बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने पहुंच खरीददारी की। दूसरी कहानी है कांकेर से 20 ही किमी दूर मानिकपुर की जहां आसपास के गांव में संक्रमण फैलते देख ग्रामीणों ने गांव की सीमा सील करते बाहरी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

गुमझीर में लगा साप्ताहिक बाजार जहां बाहर से व्यापारी पहुंचे, दिनभर खरीदारी करने ग्रामीणों की भीड़ रही।
गुमझीर में लगा साप्ताहिक बाजार जहां बाहर से व्यापारी पहुंचे, दिनभर खरीदारी करने ग्रामीणों की भीड़ रही।

गुमझीर में कोरोना के सारे नियमों काे ठेंगा
जिला मुख्यालय कांकेर से मात्र 20 किमी दूर आमाबेड़ा मार्ग में पड़ने वाले गांव गुमझीर में 3 मई सोमवार को कोरोना गाइड लाइन के सारे नियमों का ठेंगा दिखाते साप्ताहिक बाजार आयोजित किया गया। इस बाजार में न सिर्फ गांव के ग्रामीण पहुंचे बल्कि शहर के विक्रेता भी वहां पहुंचे तथा अपनी दुकानें लगाई। बाजार में बाहर से व्यापारी बड़े बड़े वाहनों में सामान लाद कर पहुंचे थे। सब्जी व राशन के अलावा कपड़े, मनिहारी, बर्तन, होटल व अन्य सामानों की दुकानें लगाई गई।

पूरे जिले में लॉकडाउन होने के बावजूद इन बाहरी विक्रेताओं समेत आसपास के गांव के ग्रामीणों को यह जानकारी होना की साप्ताहिक बाजार लगेगा पुरी व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा रहा है। इन्हें बाजार लगने की जानकारी देने वालों तक पहुंचने बारीकी से इसकी जांच होनी चाहिए। फिलहाल सोमवार को दिन भर साप्ताहिक बाजार आयोजित किया गया लेकिन इसकी प्रशासन को भनक तक नहीं लगी। ग्राम पंचायत ने भी इसे बंद कराने कोई पहल नहीं की। ही कोई जिम्मेदार जनप्रतिनिधी बाजार बंद कराने सामने आया। दिन भर यहां कोरोना नियमों का उल्लंघन करते ग्रामीणों की भीड़ जुटती रही। बाहर से आए व्यापारी भी बिना किसी रोकटोक सामान बेचते रहे।

मानिकपुर में सावधानी से अपनों की सुरक्षा
दूसरी ओर कांकेर से ही 20 किमी दूर नरहरपुर मार्ग के ग्राम मानिकपुर के ग्रामीणों ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते जागरूकता का परिचय देते गांव को सील बंद दिया है। साथ ही किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। दरअसल मानिकपुर के आसपास के गांव में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके चलते ग्रामीणों ने यह फैसला लिया। ग्राम मानिकपुर मुख्यमार्ग में होने के कारण उसके दोनों ओर के गांव के ग्रामीणों को आने जाने में काफी मुशिक्ल का सामना कर पड़ सकता था। इसका भी हल निकालते ग्रामीणों ने गांव के बाहर से एक परिवर्तित मार्ग बना दिया है ताकी किसी बाहरी व्यक्ति को अाने जाने में परेशानी ना हो।

साथ ही उसका प्रवेश भी गांव में न हो। ग्राम प्रमुखों ने बताया यदि जरूरत की सामग्री या आवश्यक कार्य के लिए कोई आता है या जाता है तो उसे गांव की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उसका स्वस्थ भी होना जरूरी है। गांव में अगर बीमार या कोई तकलीफ है तो उसे तत्काल अस्पताल जाने सलाह दी जा रही है। मानिकपुर के पड़ोसी गांव धनेसरा, बुदेली, देवरी मुडपार, डंवरखार में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले मिल रहे हैं। गांव की सीमा को सील करने में सरपंच आनंद वट्टी, बीआरसी हिमन कोर्राम, ग्राम प्रमुख सुमित्रा नेताम, सुनीता नेताम, सरिता कुंजाम, तामेश्वर, संपत ध्रुव, जनता कोर्राम, दिलीप नेताम की भूमिका रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें