पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:सप्लाई कम, जिले में वैक्सीन की शाॅर्टेज, आज जिले के सभी 48 में से सिर्फ 7 सेंटरों में होगा वैक्सीनेशन

कांकेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बंद कर जिले के केवल सातों विकासखंड मुख्यालयों में एक एक सेंटर में ही होगा वैक्सीनेशन

एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी को वैक्सीन लगाना शुरू करने के बाद बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं। मांग के अनुरूप जिले को वैक्सीन की सप्लाई नहीं मिलने से शार्टेज की स्थिति बन रही है। यही कारण है शुक्रवार तथा शनिवार को कांकेर शहर में दो की जगह केवल एक जिला अस्पताल में ही वैक्सीन लगेगी।

यही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अगले दोनों दिन वैक्सीनेशन बंद रखते केवल ब्लाक मुख्यालयों में ही एक एक सेंटर में वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वैक्सीन की अगली खेप शनिवार दोपहर या शाम तक ही पहुंचने की संभावना है। जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्य शुरू हुआ। शुरूआत में केवल फ्रंट लाईन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन लगी। इसके बाद पुलिस जवानों तथा प्रशासनिक अमले को वैक्सीन लगाना शुरू किया गया। तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजूर्गों के साथ 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू किया गया।

तीसरे चरण तक सीमित संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने आते थे जिसके कारण वैक्सीन के शार्टेज जैसी कोई स्थिति नहीं थी। 1 अप्रैल से 45 प्लस वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू किए जाने के बाद सेंटरों में भीड़ उमड़ने लगी है। स्वास्थ्य विभाग ने भीड़ नियंत्रित करने वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाए। रविवार तथा सोमवार दो दिनों तक तो सब ठीक चला लेकिन मंगलवार से स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन सेंटर कम करना शुरू कर दिए। कांकेर शहर के चार में से दो सेंटर बंद कर दिए गए थे।

शुक्रवार को तो कांकेर शहर में केवल एक ही सेंटर जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन होगा। भास्कर ने मामले की पड़ताल की तो पता चला जिले में सप्लाई कम आने से वैक्सीन की शार्टेज हो गई है। जितनी मांग की जाती है उससे आधी भी वैक्सीन नहीं पहुंच पा रही है। बुधवार को जिले में 15 हजार वैक्सीन की खेप पहुंची जिसमें से लगभग 8 हजार गुरूवार को ही खप गई। अगली खेप शनिवार दोपहर या शाम तक ही पहुंचने की संभावना है।

जहां हालत खराब वहां भेज रहे डोज
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रदेश के जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले आ रहे हैं वहां सप्लाई अधिक भेजी जा रही है। जहां मामले कम आ रहे हैं वहां सप्लाई कम भेजी जा रही है। कुछ जिलों से तो वैक्सीन के डोज वापस मंगा कर जहां संक्रमण अधिक है वहां भेजे गए हैं।

आज केवल इन सेंटरों में लगेगा टीका
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा जेएल उईके ने कहा वर्तमान में केवल 6 हजार डोज शेष है। अगली खेप शनिवार तक ही पहुंचने की संभावना है। यही कारण है सेंटर कम किए गए हैं। सप्लाई बढ़ते ही सेंटर बढ़ा वैक्सीनेशन में तेजी लाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें