पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:हाईवे पर 24 घंटे रहेगी पेट्रोलिंग टीम, घायलों को 10 मिनट में मदद

कांकेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक वाहन नेशनल हाईवे पर तेलगरा से माहुद और दूसरी गाड़ी नाथियानवागांव से कुलगांव के बीच लगाती रहेगी चक्कर

सड़क हादसे में घायलों को तत्काल मदद पहुंचाने जिले में दो हाईवे पेट्रोलिंग वाहन मंगलवार से ट्रेफिक पुलिस ने सड़क में उतार दी जो 24 घंटे लगातार हाईवे में पेट्रोलिंग करेगी। ट्रैफिक पुलिस का दावा है हादसे की सूचना मिलते ही महज 10 मिनट में ये पेट्रेालिंग वाहन घटनास्थल पहुंच जाएगी। जरूरत पडऩे पर घायलों को पेट्रेालिंग वाहन में डाल निकट अस्पताल तक भी पहुंचा जाएगा। मंगलवार को एसपी कांकेर एमआर अहीरे तथा एएसपी गोरखनाथ बघेल ने पुलिस लाईन में हाईवे पेट्रेालिंग की दो वाहनों को हरी झंडी दिखा रवाना किया। इसके साथ ही ये दोनों वाहन हाईवे में दौडऩे लगी। ट्रेफिक पुलिस ने हादसे वाले स्थलों को देखते दोनों वाहनों के नेशनल हाईवे में फेरे के लिए एक रूट चार्ट व स्टाप भी तय किया है। नेशनल हाईवे के ब्लेक स्पाट को देखते एक वाहन तेलगरा से माहुद के बीच तथा दूसरी वाहन नाथियानवागांव से कुलगांव के बीच चक्कर लगाती रहेगी। कुछ कुछ देर के लिए यह वाहन अपने दायरे में पडऩे वाले स्टार्टिंग पाइंट में स्टे करेगी जिसमें लखनपुरी व नाथियानवा गांव होगा। रात में नाथियानवागांव की वाहन माकड़ी में स्टे करेगी। ट्रेफिक पुलिस को जैसे ही हादसे की सूचना मिलेगी वाहन अधिकतम 10 मिनट में मौके पर पहुंच जाएगी। विदित हो नेशनल हाईवे में लगातार हो रहे हादसे और केस अधिक होने से समय पर एंबुलेंस नहीं पहुंचने से घायलों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे हाईवे पेट्रोलिंग वाहन की लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी। कार्यक्रम में डीएसपी आकाश मरकाम, ट्रेफिक इंचार्ज रोशन कौशिक, टीआई कांकेर मोरध्वज देशमुख, एएसआई केजुराम रावत समेत ट्रेफिक पुलिस के अन्य जवान मौजूद थे।

रस्सी, सब्बल व गैस कटर के लिए नहीं पड़ेगा भटकना
अबतक देखा गया है हादसे की सूचना मिलने के बाद पुलिस व ट्रेफिक पुलिस मौके पर तो पहुंच जाती थी लेकिन संसाधनों के अभाव में घायलों की मदद नहीं कर पाती थी। कई बार वाहन में फंसे घायलों को निकालने छोटे छोटे उपकरण की व्यवस्था करने में ही घंटों लग जाता था। इसे देखते हुए पेट्रोलिंग वाहन में जेक, राड, सब्बल, रस्सी, जंजीर के साथ साथ गैस कटर, स्ट्रेचर तथा फर्स्टएड बाक्स भी होगा ताकि मौके पर घायल की मदद की जा सके। मौके पर रोड ब्लाॅक करने स्टापर भी होंगे।

ब्लैक स्पाॅट पर विशेष ध्यान
नेशनल हाईवे में जैसाकर्रा, नाथियानवागांव तथा तेलगरा ब्लेक स्पाट हैं। इसके चलते पेट्रोलिंग वाहन का स्टे प्वाइंट ब्लेक स्पाट के निकट लखनपुरी व नाथिया नवागांव तय किया गया है। इसके अलावा पेट्रोलिंग वाहन यातायात को व्यवस्थित करने तथा हादसे के बाद भाग रहे आरोपी व अन्य मामले के आरोपी को पकडऩे नाकाबंदी व पीछा भी करेगी। दोनों वाहन में अलग अलग मोबाइल नंबर भी हैं जो पुलिस के कंट्रोल रूप से संचालित होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें