सख्ती / आठ वार्ड में टोटल लॉकडाउन, 12 में सिर्फ आवश्यक सेवाएं

Total lockdown in eight wards, only essential services in 12 wards
X
Total lockdown in eight wards, only essential services in 12 wards

  • कंटेनमेंट जोन: घर से निकलना मना प्रशासन पहुंचाएगा जरूरी सामान
  • बफर जोन: आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध, फल व दवा की दुकानें खुलेंगी
  • ऑरेंज जोन: कांकेर, भानुप्रतापपुर व दुर्गूकोंदल ब्लॉक शामिल किए गए

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

कांकेर. शनिवार शाम तक जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 5 पर स्थिर बनी रही। जहां मरीज पाए गए, जिला प्रशासन ने उन वार्ड व गांव से एक किमी परिधि तक कंटेनमेंट जोन तथा कंटेनमेंट जोन से आगे 2 किमी परिधि तक बफर जोन घोषित किया है। कांकेर शहर के 21 में से 8 वार्ड कंटेनमेंट जोन में आ गए जबकि 12 वार्ड बफर जोन में आ गए हैं। सिर्फ बरदेभाट किसी जोन में नहीं है। केंटनमेंट जोन में टोटल लॉकडाउन रहेगा जबकि बफर जोन में आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी। इसके अलावा शासन ने जिले के तीन विकासखंडों कांकेर, भानुप्रतापुर और दुर्गूकोंदल को ऑरेंज जोन घोषित कर दिया है। 
22 मई को चार नए कोरोना मरीज पाए गए थे। कांकेर के उदयनगर के अलावा जिला मुख्यालय के निकट के गांव दसपुर तथा सुरेली को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। शहर के उदयनगर वार्ड के एक किमी परिधि में जो भी वार्ड व उसके हिस्से आ रहे हैं, सभी इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कांकेर शहर के 8 वार्ड के अलावा आसपास की तीन ग्राम पंचायतें भी कंटेनमेंट जोन में आ गई हैं। कंटेनमेंट जोन की सीमा के आगे दो किमी की परिधि में आ रहे वार्ड व ग्राम पंचायत को बफर जोन में शामिल किया है। शहर के सिर्फ बरदेभाटा को छोड़ सभी वार्ड कंटेनमेंट या बफर जोन में आ गए हैं। ग्राम पंचायत दसपुर में मिले कोरोना मरीज के मकान से तथा ग्राम पंचायत सुरेली के क्वारेंटाइन सेंटर से एक किमी की परिधि में कंटेन्मेंट जोन तथा उसके आगे दो किमी की परिधि में बफर जोन घोषित किया गया है। 

ये वार्ड होंगे कंटेनमेंट जोन में 

उदयनगर वार्ड में मरीज के मकान से एक किमी के दायरे में आने वाले उदयनगर, शिवनगर, अलबेलापारा, माहुरबंदपारा, संजय नगर, शीतलापारा, श्रीरामनगर, जवाहर वार्ड के अलावा ग्राम पंचायत ठेलकाबोड़ तथा गोविंदपुर कंटेनमेंट जोन में हैं। 
ये वार्ड होंगे बफर जोन में 
शहर के अन्नपूर्णापारा, आमापारा, मांझापारा, महादेव वार्ड, भंडारीपारा, राजापारा, जनकपुर वार्ड, एमजीवार्ड, सुभाष वार्ड, शांतीनगर वार्ड, अघननगर वार्ड, कंकालिनपारा के साथ ग्राम पंचायत मनकेसरी, कोड़ेजुंगा, मालगांव, नंदनमार बफर जोन में हैं।
व्यवस्था बनाने इन अफसरों को दी गई जिम्मेदारी
कंटेनमेंट जोन में जिपं सीईओ डा संजय कन्नौजे को पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त किया है। पीडब्ल्यूडी कार्यपालन अभियंता यूके मेश्राम को प्रवेश व निकास के लिए केवल एक बैरिकेड लगा देखरेख का जिम्मा दिया है। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति व सैनिटाइजर के लिए पालिका सीएमओ सौरभ तिवारी को तथा एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम को दवा, मास्क तथा बॉयो मेडिकल अपशिष्ट के प्रबंधन की जिम्मेदारी सीएचएमओ जेएल उइके को दी है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना