पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:बेरोजगार डिग्रीधारी, डिप्लोमाधारी और राज मिस्त्रियों को अब आसानी से मिलेगा रोजगार

कांकेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोकवाणी कार्यक्रम के 14वें कड़ी का सामूहिक श्रवण कार्यक्रम आयोजन ग्राम पंचायत माकड़ी सिंगराय में किया गया। लोकवाधी कार्यक्रम सुनने बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा बेरोजगार डिग्रीधारी, डिप्लोमाधारी, राज मिस्त्री को भी आसानी से रोजगार दिलाने पृथक से निविदा प्रक्रिया की व्यवस्था की गई है। स्नातक इंजीनियरों को एक बार में 50 लाख तक और वर्ष में 2 करोड़ रूपए तक काम दिया जाएगा। डिप्लोमाधारी इंजीनियरों को एक बार में 25 लाख तक तथा वर्ष में अधिकतम एक करोड़ तक के कार्यों की पात्रता होगी। राज मिस्त्रियों को एक बार में 15 लाख तथा वर्ष में अधिकतम 60 लाख तक के कार्यों की पात्रता होगी। बघेल ने कहा वर्ष 2021 बहुत से कारणों से नई उमीदों का वर्ष बनकर आया है। छत्तीसगढ़ ने कोरोना काल में भी बहुत उपलब्धियां हासिल कीं जिसके कारण राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश को ख्याति मिली। उपलब्धियों के पीछे बड़ी ताकत हमारी युवा शक्ति है जिनके जज्बे की बदौलत छत्तीसगढ़ प्रगति, खुशहाली और समृद्धि रास्ते पर जा रहा है। स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था। उनके पिता विश्वनाथ दत्त प्रसिद्ध अधिवक्ता तथा माता धार्मिक विचारों वाली घरेलू महिला थी। स्वामी विवेकानंद के सामने अपने पिता के रास्ते पर आगे बढऩे का एक आसान, सुखद और समृद्धि से भरा विकल्प था लेकिन उनका मन मानव जाति की सेवा में रमा। छोटी आयु में ही वे स्वामी रामकृष्ण परमहंस के शिष्य बने और वेदांत तथा आध्यात्मिक ज्ञान के शिखर की ओर बढ़ गए।

इंदिरा के कार्यकाल में शुरू हुआ युवा दिवस
भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन 12 जनवरी 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में शुरू हुआ था। मुख्यमंत्री ने कहा स्वामी के शब्दों में ही युवाओं का आह्वान करता हूं कि एक विचार उठाओ और उसे अपना जीवन बना लो। स्वामीजी का छत्तीसगढ़ प्रवास हमें उस यश और गौरव से जोड़ता है जो उन्होंने मात्र 39 वर्ष की उम्र में ही कमा लिया था। यही वजह है हम रायपुर में स्वामी जी की यादों को सहेजने का काम कर रहे हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि बस्तर की बेटी नम्रता जैन यूपीएससी में देश में बारहवें स्थान पर रही हैं। हॉकी, फुटबाल, बैडमिंटन, तीरंदाजी, वालीबॉल, कबड्डी आदि खेलों के नि:शुल्क प्रशिक्षण की सुविधा दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें