पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:गोविंदपुर मेले में ढाई परिक्रमा कराने लगाएंगे सब्जी दुकानें

कांकेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर से सटे ग्राम गोविंदपुर में भी मेला अब पहले की तरह नहीं होगी। सिर्फ देव पूजा ही होगी। देवी-देवताओ का ढाई परिक्रमा कराने के लिए गोविंदपुर के मेला स्थल पर सब्जी दुकान लगवाने का निर्णय लिया गया है। कांकेर मेले के बाद शहर से सटे ग्राम गोविंदपुर में दो दिन शुक्रवार व शनिवार को मेला लगता है, लेकिन इस वर्ष गोविंदपुर का मेले में सिर्फ देव पूजा होगा। जिसमें दोपहर बाद मेला स्थल पर देवी देवता पहुंचेंगे और जहां पर पूजा की जाएगी और मेला स्थल पर देवी देवताओं की ढाई परिक्रमा की जाएगी। कांकेर मेला के बाद बुधवार को शाम से ही गोविंदपुर के मैदान में दुकान लग जाती थी, लेकिन इस वर्ष पंचायत व शीतला मंदिर समिति ने सिर्फ देव पूजा करने का निर्णय लिया है। जिसके बाद अभी एक भी दुकान नहीं लगी है। कोरोना संक्रमण के कारण प्रशासन ने कांकेर मेला का आयोजन नहीं करवाया। जिसका प्रभाव गोविंदपुर के मेला पर भी प्रभाव पड़ा है। वरना पहले गांव में सप्ताह भर पहले मेला को लेकर मुनादी करवायी जाती थी। मेला को लेकर दुकान का टैक्स काटने व सायकल, वाहन स्टैंड को लेकर नीलामी भी पंचायत करवाती थी, लेकिन इस वर्ष ऐसा कुछ नही हो रहा है। ग्राम पंचायत गोविंदपुर की महिला सरपंच सतरूपा नागे ने कहा कोरोना संक्रमण के कारण यहां पर मेला में इस बार सिर्फ देव पूजा ही होगी। दुकान लगाने के लिए किसी को अनुमति नही दी गयी है। गत वर्ष तक मेला को लेकर निलामी करवायी जाती थी। जिससे ग्राम पंचायत को टैक्स मिलता था।

सब्जी बाजार को यहीं पर लाया जाएगा
गोविंदपुर के शीतला मंदिर समिति के अध्यक्ष बीआर नायक ने कहा कि इस बार देव पूजा परंपरा के अनुसार होगी, लेकिन बाजार स्थल पर लगने वाले सब्जी बाजार को यही पर उक्त दिवस पर शिफ्ट किया जाएगा। इससे देवी देवताओं का ढाई परिक्रमा का निर्वाह किया जा सके। 100 वर्ष से मेला यहां पर हो रहा है, लेकिन यह ऐसा पहली बार है कि मेला का आयोजन नहीं हो पा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें