पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भजन कीर्तन हुआ:ऋषि पंचमी के दूसरे दिन निकाली विसर्जन यात्रा

कांकेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कांकेर। श्रद्धालु बरसते पानी में भी विसर्जन यात्रा में हुए शामिल। - Dainik Bhaskar
कांकेर। श्रद्धालु बरसते पानी में भी विसर्जन यात्रा में हुए शामिल।
  • भंडारीपारा वार्ड के साथ राजापारा वार्ड में पूजा के साथ भजन कीर्तन हुआ

ऋषि पंचमी पर्व के दूसरे दिन रविवार को शहर में विसर्जन यात्रा बारिश के बीच लोगों ने छाता लेकर विसर्जन यात्रा निकाली। रास्तेभर वार्डवासियों ने नाग-नागिन की पूजा की। रात में भी भंडारीपारा वार्ड के साथ राजापारा वार्ड में पूजा के साथ भजन कीर्तन हुआ। इसमें दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रध्दालु पहुंचे।

ऋषि पंचमी पर्व के दिन सुबह के दौरान राजापारा वार्ड व भंडारीपारा पंचमी से जुड़े साधक पहाड़ में जाकर जड़ी बुटी लाने के लिए गए थे और शाम को वापस लौटे। रात के दौरान मंदिर में पूजा के साथ भजन कीर्तन हुआ। रविवार को शहर के भंडारीपारा वार्ड में सुबह 7 बजे दो जगह से विसर्जन यात्रा निकली। वार्डभ्रमण के बाद श्रद्धालुओं ने पूजन सामाग्री के साथ आटा से बनाए गए नाग नागिन का विसर्जन दूध नदी में किया। पूर्व पार्षद राकेश यादव ने कहा आज सुबह से ही बारिश हो रही है। इसके बाद भी लोगों ने अपने घर से बाहर निकालकर पूजा किया है। यह वार्ड में मनाए जाने वाले ऋषि पंचमी प्रमुख पर्व है। शनिवार को रात के दौरान ननकु साहू व कैलाश यादव के घर में विशेष पूजा हुई।

राजापारा वार्ड में शनिवार की रात को ऋषि पंचमी मंदिर में नाग-नागिन के साथ भगवान शिव व गुरूओं की पूजा की गई। राजापारा वार्ड के मंदिर में पूजा गुरूदेव रूपकुमार कृषान ने करवाया। पूजा के साथ रातभर भजन कीर्तन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रध्दालु पूजा करने के लिए पहुंचे थे। इसमें महिलाएं शामिल थी। सालभर में एक दिन ऋषि पंचमी पर्व के दिन ही मंदिर में महिलाओं को पूजा करने के लिए प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है। अन्य दूसरे दिन महिलाओं के लिए प्रवेश वर्जित रहता है। दूसरे दिन रविवार को सुबह के दौरान बाजे-गाजे के साथ पंचमी गीत गाते हुए साधक विसर्जन के लिए निकले। विसर्जन के बाद सभी को नारियल के साथ जड़ी बुटी का प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान अशोक यादव, माखन सिंह चौहान, रजऊ यादव, नरेश यादव, आशाराम पटेल, लोमन तारम व वार्डवासी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...