पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:500 मोहल्ला क्लास में रोज पढ़ रहे 11 हजार बच्चे

कवर्धा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों को कक्षावार छोटे-छोटे समूहों में बांटकर लगाई जा रही क्लास, लाउडस्पीकर के जरिए करा रहे पढ़ाई

पंडरिया ब्लॉक के गांवों में रोज 500 और कवर्धा ब्लॉक के गंावों में 400 से अधिक मोहल्ला क्लास लगाई जा रही है। बच्चों को कक्षावार छोटे- छोटे समूहों में बांटकर सार्वजनिक मंच, सामाजिक भवन और मंदिरों में कक्षाएं लगा रहे हैं, जहां 11 हजार से अधिक बच्चों को लाउडस्पीकर के जरिए शिक्षक पढ़ाई करा रहे हैं। ताकि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। मोहल्ला क्लास से प्राथमिक व मिडिल स्कूल के बच्चों को लाभ मिल रहा है। पंडरिया ब्लॉक के हर गांव में अलग-अलग बसाहटों में बच्चों की उपलब्धता के आधार पर मोहल्ले में शिक्षक कक्षाएं लगा रहे हैं। सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बच्चों को बैठाकर पढ़ाई करा रहे हैं। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

नेटवर्क नहीं, वर्चुअल क्लास से नहीं जुड़ रहे थे बच्चे
वैश्विक महामारी कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। राज्य सरकार ने पढ़ई तुंहर दुआर योजना के तहत वर्चुअल क्लासेस लगाने आदेश दिए थे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभिभावकों के पास एंड्रायड मोबाइल और नेटवर्क की दिक्कत के कारण 100 फीसदी बच्चे ऑनलाइन कक्षाओं से नहीं जुड़ पा रहे थे। इस पर शिक्षकों ने खुद से शाला ग्रामों में मोहल्ला कक्षाएं शुरु की है।

शिक्षा सारथी बने युवा रोजाना तीन घंटे लेते हैं क्लास
प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शाला सूरजपुरा के शिक्षक और गांव के युवा घर-मोहल्लों में कक्षाएं लगाकर बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। शिक्षक गुनाराम चंदेल, मानुलाल मंडावी, ओंकार सिंग धुर्वे गांव के हर मोहल्ले में 11-11 बच्चों का समूह बनाकर कक्षावार पढ़ाई करा रहे हैं। गांव के युवा लीलेश साहू, लोमश साहू, नंदकुमार पटेल, मनोज साहू, निर्मल रात्रे, अजय धृतलहरे, मुकेश साहू, कुसुम पटेल शिक्षा सारथी के रुप में दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक प्रतिदिन बच्चों को पढ़ाने के साथ उन्हें होमवर्क देते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser