पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता नहीं:जिले में लौटे 16500 श्रमिक, विभाग के पास आंकड़े केवल 2263 के ही

कवर्धा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
क्वारेंटाइन सेंटर में सरप्राइज चेकिंग करती पुलिस।
  • आंकड़ें दुरुस्त नहीं: किस राज्य से कितने वापस आए, इससे भी अनजान

कमाने-खाने के लिए दूसरे राज्यों में पलायन किए कबीरधाम जिले के हजारों मजदूर लॉकडाउन में फंसे हैं। श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलने से इन प्रवासी श्रमिकों की जिले में वापसी हो रही है। गंभीर बात तो यह है कि दूसरे राज्यों से कितने प्रवासी श्रमिक जिले में वापस आ चुके हैं, इसके दुरुस्त आंकड़े श्रम विभाग के पास नहीं है। 
दूसरे राज्यों से अब तक कबीरधाम जिले में 16,500 प्रवासी श्रमिक लौट चुके हैं। दो दिन पहले ही कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने टि्वट कर इसकी जानकारी दी। लेकिन श्रम विभाग में इन श्रमिकों की जानकारी अपडेट नहीं है। वापस आए 16,500 प्रवासी श्रमिकों में से श्रम विभाग के पास सिर्फ 2263 प्रवासी श्रमिकों की जानकारी है। वहीं किस राज्य से कितने प्रवासी श्रमिक लौटे हैं, 
इसका भी पता नहीं है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ने की आशंका है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने चिट्ठी लिखकर श्रम विभाग से राज्यवार वापस आए श्रमिकों की जानकारी मांगी है। श्रम अधिकारी शोएब काजी का कहना है कि राज्यवार वापस आए श्रमिकों की जानकारी क्वारेंटाइन सेंटरों से जुटाना पड़ेगा। 
क्वारेंटाइन सेंटरों की सरप्राइज चेकिंग, बाहर घूमते पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी : कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए के लिए दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिकों को क्वारेंटाइन किया गया है । एहतियात के लिए पुलिस होम क्वारेंटाइन और क्वारेंटाइन सेंटरों की सरप्राइज चेकिंग कर रही है। क्वारेंटाइन से भागकर बाहर घूमते पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी जा रही है। 
एसपी केएल ध्रुव ने जिले के सभी एसडीओपी, थाना व चौकी प्रभारियों को क्वारेंटाइन सेंटर की जांच के कड़े निर्देश दिए हैं। ताकि क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे लोग बाहरी लोगों के संपर्क में न आए । पुलिस की टीम अपने-अपने थाना क्षेत्र में क्वारेंटाइन सेंटर की जांच शुरु कर दी है । जांच के दौरान टीम यह भी तसल्ली कर रही है कि क्वारेंटाइन में रखे गए प्रवासी श्रमिक या अन्य लोग किसी आरोप में लिप्त आरोपी तो नहीं है । क्वारेंटाइन सेंटरों की निगरानी के लिए सभी थाना क्षेत्रों में पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं । इसके लिए रक्षित निरीक्षक को 1-1 वाहन विशेष तौर पर सभी थानों को उपलब्ध कराने कहा है। प्रवासी श्रमिकों की मदद कर रहे स्वयंसेवकों को परिचय पत्र होंगे जारी: जिले के स्वयंसेवी संस्थाएं अपने-अपने क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों के मदद में लगे हुए हैं । ऐसे स्वयं सेवकों को थाना स्तर पर परिचय पत्र जारी किया जाएगा। इसे लेकर एसपी ने सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिए हैं । ताकि ड्युटी में तैनात जवानों को उनकी सही पहचान हो सके और बेवजह घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें