पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन के लिए शर्तें भी तय की:शादी के लिए 1881 आवेदन आए, 1230 को मिली अनुमति

कवर्धा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस माह 24 से 30 तारीख तक हर दिन विवाह के मुहूर्त, इस कारण आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ी

कोरोना को देखते हुए जिला प्रशासन ने शादी के लिए अनुमति अनिवार्य किया है। इसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र शामिल है। अनुमति के लिए आवेदन तहसील कार्यालय में सीएससी व लोक सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। अब तक जिले के सभी तहसील कार्यालय में 1881 आवेदन आए हैं, इसमें से 1230 को अनुमति दी है।

अनुमति केवल एक ही शर्त कोरोना संक्रमण की रोकथाम के नियम का पालन किए जाने पर ही दी जा रही है। बोड़ला तहसीलदार मनोज रावटे ने बताया कि उनके कार्यालय में अब तक 245 आवेदन आए हैं। इसमें से 193 को अनुमति दी गई है। 12 आवेदन में दस्तावेज की कमी होने के कारण वापस किया गया है। अभी तक इस कार्यालय में एक भी आवेदन को निरस्त नहीं किया गया है। 40 आवेदन लंबित है, जिसकी जांच चल रही है। विवाह कार्याक्रम में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इस माह विवाह के शुभ मुहूर्त 24 से 30 तारीख तक है, इस कारण ज्यादा आवेदन आ रहे हैं। आवेदन शुल्क प्रति दस्तावेज 5 रुपए स्केनिंग के लेने निर्देश दिए हैं।

लव मैरिज शादी के लिए नहीं मिलेगी अनुमति
फिलहाल केवल पारिवारिक शादी के लिए अनुमति दी जा रहीं है। लेकिन किसी भी अन्य जगह में लव मैरिज की अनुमति का प्रावधान नहीं है। ऐसे में किसी प्रेमी जोड़ा को विवाह करना है तो वह जिला विवाह अधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं। अब तक केवल 4 आवेदन आए हैं। इसके लिए इश्तहार का प्रकाशन किया जाएगा। सभी आवेदन दीगर जिले के हैं। इस कार्यालय की ओर से दावा-आपत्ति मंगाई जाती है। इस प्रक्रिया में लगभग 60 दिन लगते हैं। वर्ष 2016-17 से लेकर 2020-21 तक इस कार्यालय में 6 विवाह हुए हैं। वहीं वर-वधू नहीं आने के कारण 7 आवेदन खारिज भी हुए हैं।
जुलाई में देवशयन होने के बाद 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर विवाह मुहूर्त के साथ शादियां होंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें