पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस लॉकडाउन में दो कदम पीछे हटा कोरोना:हर 100 की जांच में 25% की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 65% मरीज स्वस्थ चिंता: 3% मरीजों की मौत भी हुई, संक्रमण का भी अंतिम संस्कार जरूरी

कवर्धा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कबीरधाम जिले में 10 दिन का रिपोर्ट कार्ड देखें, स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने से थोड़ी राहत मिली है

कबीरधाम जिले में 21 अप्रैल से लॉकडाउन लगा, जो 6 मई तक रहेगा। लॉकडाउन के इन 10 दिनों का रिपोर्ट कार्ड देखें, तो स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने से राहत है। लेकिन चिंता इस बात की है कि अब भी हर 100 लोगों की जांच में 25 फीसदी मरीज पॉजिटिव मिल रहे हैं, वहीं 3 फीसदी मरीजों की असमय मौत हो रही है।

बढ़ते वैश्विक महामारी के चलते 21 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया। 21 अप्रैल से 2 मई की स्थिति में कुल 18518 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है, जिसमें 4770 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यानी 25.76 प्रतिशत मरीज मिले हैं। वहीं इस दौरान 3118 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं, जिसका रिकवरी रेट 65.36 प्रतिशत है। यानी पिछले 10 दिन में मिले कुल संक्रमितों में 65 फीसदी से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। चिंता अब भी इस बात की है कि कोरोना से मौतों के आंकड़े थम नहीं रहे। लॉकडाउन से पहले कोरोना से मृत्युदर 1 प्रतिशत थी, जो लॉकडाउन के इन 10 दिनों में बढ़कर 3.76 फीसदी पहुंच चुकी है। अब तक कोरोना संक्रमण से कबीरधाम जिले में 189 मरीजों की मौत हो चुकी है।

कोविड हॉस्पिटल में बेड 90 फीसदी फुल
कोविड हॉस्पिटल में 90 फीसदी बेड फुल हो गए हैं। 100 बिस्तर वाले इस अस्पताल में वर्तमान में 80 मरीज भर्ती है, वहीं 20 बेड़ खाली है। वहीं महराजपुर स्थित कोविड केयर सेंटर की बात करें, तो यहां कुल 300 बेड में से 267 बेड रिक्त है। सिर्फ 33 मरीज भर्ती है।

जानिए, जिले में कहां कितने बेड खाली।
जानिए, जिले में कहां कितने बेड खाली।

एंटीजन किट की सप्लाई कम, इसलिए टेस्ट भी कम
जिले में एंटीजन किट की सप्लाई कमी है। टेस्ट भी औसत से कम है। मार्च के पहले तक जिले में रोज औसतन ढाई हजार लोगों की कोरोना जांच होती थी। अब 1200 से 1700 के करीब लोगों की जांच हो रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें