परेशानी / क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे 26 श्रमिक हैंडपंप के आयरनयुक्त पानी से परेशान

26 workers living in quarantine center disturbed by hand pumped iron water
X
26 workers living in quarantine center disturbed by hand pumped iron water

  • घरों से मंगा रहे पीने का पानी, 22 दिन हो गए न सैंपल लिया न छुट्टी दे रहे

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

कवर्धा. पंडरिया ब्लॉक के ग्राम पंचायत पड़की कला सेंटर में महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश से आए 26 मजदूर क्वारेंटाइन में हैं। यहां लगे हैंडपंप से आयरनयुक्त पानी आ रहा है, जिससे श्रमिक परेशान हैं। स्थिति यह है कि क्वारेंटाइन में श्रमिकों के पीने के लिए उनके परिजन घरों से पानी ला रहे हैं। कोई रोकने-टोकने वाला भी नहीं है। 
क्वारेंटाइन सेंटर में ठहराए गए श्रमिकाें को यहां रहते हुए 22 दिन हो गए हैं। प्रशासनिक उदासीनता ऐसी है कि अब तक न कोविड- 19 जांच के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं और न ही छुट्टी दे रहे हैं। इसे लेकर आए दिन श्रमिक हंगामा कर रहे हैं। इससे सरपंच भी परेशान हो गए हैं। सरपंच केशव बंजारे का कहना है कि श्रमिकों को क्वारेंटाइन में रहते हुए 22 दिन बीत चुके हैं। सैंपल नहीं लिया गया है। स्कूल में लगा हैंडपंप पुराना है, इसलिए पानी भी दूषित आ रहा है। 
कंटेनमेंट जोन में 1176 परिवारों का सर्वे, 6871 लोगों में से 14 को सर्दी-बुखार: राजानवागांव और खैरबना कला में 6 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। कंटेनमेंट जोन में शामिल दोनों गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम घरों में जाकर सर्वे कर रही है। पिछले 3 दिन में दोनों गांव में 1176 परिवारों का सर्वे किया गया। इनमें 6871 लोगों से 14 को सर्दी- खांसी व बुखार की समस्या है। सीएमएचओ डॉ. एसके तिवारी ने बताया कि सभी 14 लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है। डॉ. तिवारी ने बताया कि जिले में अब तक कुल 2565 लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है। इसमें से 19 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनमें से 12 लोग स्वस्थ होकर वापस आ चुके हैं। अब सिर्फ 7 एक्टिव केस हैं। जिले में 1076 क्वारेंटाइन सेंटर में से 850 सेंटर में श्रमिक ठहराए गए हैं। सीएमएचओ डॉ. तिवारी ने बताया कि कोरोना जांच के लिए जिन लोगों का सैंपल लिया है, उनकी जांच रिपोर्ट आए बिना घर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि छुट्टी के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो इससे समुदाय में संक्रमण फैलने का खतरा है। जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. गौरव परिहार ने क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे श्रमिकों से धैर्य रखने अपील की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना