पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Kawardha
  • 30 Years Ago, During The Agitation, Two Trucks From Kawardha Arrived In Ayodhya, The Memories Of The Rath Yatra From Somnath Were Still Fresh, The Gathering Took Place At Gandhi Maidan At Night.

स्मृति:30 साल पहले आंदोलन के दौरान कवर्धा से दो ट्रक ईंट अयोध्या में पहुंचाकर आए थे सोमनाथ से निकली रथयात्रा की यादें आज भी ताजा, गांधी मैदान में हुई थी रात में सभा

कवर्धाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अयोध्या में 5 अगस्त से श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण को लेकर जिले में खुशी का माहौल है। करीब 30 साल पहले 1990 में मंदिर आंदोलन के दौरान कवर्धा के गांव-गांव से ईंटें इकट्ठा की गई थी, जिसे 2 ट्रक में भरकर अयोध्या में पहुंचाकर आए थे। आज मंदिर बनने का सपना साकार हो रहा है।
जिला संघचालक छेदीलाल सोनी बताते हैं कि करीब 30 साल पहले कवर्धा के गांव-गांव से ईंटें अयोध्या में पहुंचाए थे। आज भले ही वो ईंटें हो या न हों, लेकिन जो संकल्प लेकर ईंटें वहां रखकर आए थे, वह संकल्प पूरा होने जा रहा है। उस समय लोगों में श्रीराम मंदिर निर्माण का जो संकल्प था, उसे भगवान ने सुन लिया। आज वह दिन आ गया, जब भक्त अपने भगवान के लिए मंदिर निर्माण की शुरुआत होते देखेंगे। अयोध्या में मंदिर निर्माण के भूमिपूजन को लेकर जिले में खास तैयारी की जा रही है। गली-मोहल्लों को भगवा ध्वज से सजाया जा रहा है। घरों में दीए जलाकर दीपोत्सव मनाने और अनुष्ठान व जाप कराए जाएंगे।
नरेन्द्र मोदी कर रहे थे संचालन, आडवाणी ने किया था संबोधित, रमन सिंह, खूबचंद पारख, अशोक शर्मा थे मौजूद
वर्ष 1989 में श्रीराम जन्मभूमि व अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर सोमनाथ से अयोध्या तक रथयात्रा निकाली गई थी। यह रथयात्रा मध्यप्रदेश होते हुए छग में सबसे पहले कवर्धा पहुंची थी। आज जब मंदिर निर्माण की नींव रखा जाना है तो रथ यात्रा की यादें वरिष्ठजनों के जेहन में ताजा हो गई है। जिला संघचालक सोनी बताते हैं कि तब कवर्धा तहसील हुआ करता था। नगर के गांधी मैदान में आम सभा की तैयारी हो चुकी थी। रथयात्रा रात करीब 1 बजे कवर्धा पहुंची। नरेन्द्र मोदी रथ का संचालन कर रहे थे। जैसे ही रथ कवर्धा के गांधी मैदान पर पहुंची, भीड़ ने श्रीराम जय जय राम के जयघोष लगाने लगे। इसके बाद लालकृष्ण आडवानी रथ से उतरकर मंच की ओर बढ़े और सभा ली। मंच पर साथ में डॉ. रमन सिंह, खूबचंद पारख, अशोक शर्मा मौजूद थे। सभा में जय श्रीराम के जयघोष लगे थे।

दीपोत्सव मनाने और सुंदरपाठ करने का आह्वान
अयोध्या में 5 अगस्त की दोपहर 12 बजे शुभ मुहूर्त पर श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया जाएगा। इसे लेकर कबीरधाम जिले में खुशी का माहौल है। हिंदू नववर्ष उत्सव समिति, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने मंदिर निर्माण के भूमिपूजन पर घर-घर दीए जलाने और दीपोत्सव मनाने आह्वान किया है। हिंदू नववर्ष उत्सव समिति के प्रमुख चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी बताते हैं कि मंदिर निर्माण के भूमिपूजन को लेकर घरों में लगाने के लिए भगवा ध्वज बांटे गए हैं। 5 अगस्त की शाम 7 बजे वीर स्तंभ चौक पर आतिशबाजी की जाएगी। ठाकुरपारा में अनुष्ठान व पाठ का आयोजन किया गया है। इसके बाद महाआरती होगी। हिंदू नववर्ष समिति की ओर से गली-मोहल्लों में भगवा ध्वज लगाए जा रहे हैं। ये ध्वज युवा-युवतियां खुद घर में तैयार की है। विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष संजय तिवारी व जिला मंत्री ठाकुर संदीप सिंह ने बताया कि 500 साल और 7 पीढियों के संघर्ष के बाद अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य राम मंदिर बनने जा रहा है। बुधवार को सभी लोग दीपोत्सव मनाएं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें