परिवहन विभाग टैक्स वसूलने में फेल:गाड़ियों का 82 लाख टैक्स नहीं वसूल सके, अब वन टाइम सेटलमेंट का मौका

कवर्धा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रांसपोर्ट नगर कवर्धा, बिना टैक्स जमा किए ही रोड पर दौड़ रहे वाहन। - Dainik Bhaskar
ट्रांसपोर्ट नगर कवर्धा, बिना टैक्स जमा किए ही रोड पर दौड़ रहे वाहन।

कबीरधाम जिले में बिना टैक्स पटाए सालों से 90 से अधिक वाहन दौड़ रहे हैं। इनमें ट्रकों की संख्या ज्यादा है। इन पर करीब 82 लाख रुपए का टैक्स बकाया है। इन वाहनों से परिवहन विभाग टैक्स वसूलने में फेल हो रहा है। इसलिए अब आरटीओ से वन टाइम सेटलमेंट (एकमुश्त निपटान) का मौका दिया जा रहा है। इसके तहत वाहन मालिकों को बकाया टैक्स की पेनाल्टी में छूट दी जाएगी।

वे टैक्स जमा नहीं करेंगे तो इनकी सूची बनाकर विभागीय कार्यालय में चस्पा करने के साथ विभाग की वेबसाइट में अपलोड की जाएगी। ऐसी गाड़ियों का पंजीयन रद कर दिया जाएगा। राशि वसूली के लिए कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला परिवहन अधिकारी मोहन साहू बताते हैं कि ऑडिट रिपोर्ट में सामने आया कि करीब 90 गाड़ियां का वर्षों से टैक्स भुगतान बताया है।

इसलिए टैक्स नहीं दे सके: कोरोना के चलते दो साल से ट्रांसपोर्ट व्यवसाय ठप रहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट बसें भी बंद थी। कवर्धा में बॉक्साइड खदान अब भी बंद है, जिसके चलते अधिकतर ट्रकों के पहिए थमे हुए हैं। इस कारण टैक्स भुगतान नहीं कर पाए हैं। हालांकि अब धीरे-धीरे वाहन चलने लगे हैं और अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। टैक्स जमा करने 31 मार्च 2022 तक अंतिम मौका दिया: वाहन स्वामियों को वन टाइम सेटलमेंट के जरिए बकाया टैक्स में छूट का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए 31 मार्च 2022 तक का समय दिया गया है। ऐसे वाहन, जिनका लंबे समय से मासिक व त्रैमासिक टैक्स भुगतान नहीं हुआ है, उन बकायादारों की सुविधा के लिए यह स्कीम लाई गई है। अगर किसी वाहन का मासिक टैक्स 1200 रुपए है। निर्धारित समय में टैक्स जमा न करने पर 10 दिन के बाद 100 रुपए अतिरिक्त शुल्क (पेनाल्टी) लगता है। वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के जरिए बकाया टैक्स जमा करने के दौरान वाहन मालिकों को पैनाल्टी में छूट का लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...