पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इसी गांव में मई-20 को पहला केस आया था सामने:बैगा बहुल ग्राम बरबसपुर में 98% लोगों ने लगवाया टीका

रेंगाखार जंगलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना से बचाव को लेकर बैगा बाहुल ग्राम पंचायत बरबसपुर में 98 फीसदी लोग टीका लगवा चुके हैं। यह वही गांव है, जहां मई 2020 में कोरोना का पहला केस सामने आया था। ग्रामीणों का जज्बा ऐसा है कि वैक्सीन लगवाने के लिए ट्रैक्टर ट्रालियों में टीकाकरण केंद्र पहुंचे थे। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए एक बार से 10 लोग ही ट्रैक्टर पर सेंटर पहुंचे ।

वैक्सीन को लेकर जहां कई तरह की भ्रांतियां फैली है, जिसके चलते लोग टीकाकरण से डर रहे हैं । बैगा बाहुल बरबसपुर उन गांवों के लिए नजीर पेश किया है, जो इन भ्रांतियों के जाल में फंसे हुए हैं । बरबसपुर में 45 साल से अधिक उम्र वाले 98 फीसदी लोगों ने टीकाकरण कराया है। ग्राम पंचायत सचिव लखन सिंह मरावी, रोजगार सहायक व कोटवार ने मिलकर गांव में ऐसी जन- जागरुकता लाई कि अब गांव के 98 फीसदी लोगों ने टीकाकरण करा लिया है। पंचायत सचिव ने ही ग्रामीणों को अपने निजी वाहन और किराए के वाहन से टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाया। खुमान के 100% लोगों ने वैक्सीन लगवाया है।

क्षेत्र में मार्च से अब तक 275 कोरोना मरीज मिले
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रेंगाखार क्षेत्र अंतर्गत मार्च माह से अब तक कोरोना के 275मरीज मिले चुके हैं। वनांचल में लगातार संक्रमण बढ़ रहा है। जबकि टेस्टिंग कम हो रही है। लगभग प्रतिदिन औसतन 30- 40 तक ही टेस्ट किट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंच पाते हैं। लॉकडाउन के बावजूद लोग अवेयर नहीं है। वैवाहिक कार्यक्रम हो रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी की ड्यूटी कोविड-19 महाराजपुर में लगा हुआ है। आरएमए पॉजिटिव है और भी स्वस्थ विभाग में कुछ कर्मचारी पॉजिटिव है, जिनके कारण जांच में समस्या आ रही है।

खबरें और भी हैं...