पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिखाई जागरूकता:सारंगपुर कला व खरहट्‌टा में 98% लोगों काे लगी वैक्सीन

कवर्धा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2700 आबादी वाले सारंगपुर कला में कोरोना का टीका नहीं लगवाने वाला सिर्फ एक व्यक्ति संक्रमित मिला

कबीरधाम जिले के बोड़ला ब्लॉक अंतर्गत दो ऐसे ग्राम पंचायत हैं, जहां के कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों ने भरोसा जताया है। दोनों गांव में 98 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। ग्राम सारंगपुर कला में 45 व अधिक आयु वर्ग के 98 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हुआ है। वहीं 18 वर्ष आयु वर्ग के 98 फीसदी लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं।

इसी ब्लॉक के ग्राम खरहट्टा में भी 45 प्लस वालों को शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। राहत भरी खबर यह है कि लगभग 2700 की आबादी वाले सारंगपुर कला में केवल 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित है। उक्त व्यक्ति ने वैक्सीन नहीं लगवाया था। इससे ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने को लेकर जागरूकता बढ़ी है। ग्राम सारंगपुर कला की सरपंच राधा चंद्रवंशी बताती हैं कि उनके गांव की आबादी लगभग 2700 है और यहां 98 प्रतिशत लोगों ने टीकाकरण करा लिया है। इसी का नतीजा है कि गांव में केवल एक व्यक्ति ही कोरोना से संक्रमित है, जिसने टीका नहीं लगवाया था।

टीके को लेकर भ्रम की स्थिति थी, जिसे मितानिनों ने दूर किया: सारंगपुर कला निवासी 60 वर्षीय ग्राम पटेल भागीरथी चंद्रवंशी ने गांव में सबसे पहले टीका लगवाया था। वे बताते हैं कि उनके गांव में कोरोना टीकाकरण को लेकर कुछ अफवाहें फैली हुई थीं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग, राजस्व व पंचायत विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों ने लगातार घर-घर जाकर लोगों को जागरुक किया। फोहारा बाई यादव का कहना है कि टीकाकरण से किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

पूरे जिले में टीकाकरण मुहिम होगी तेज: सीईओ
दोनों गांव में 98 फीसदी टीकाकरण को लेकर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने सराहना की है। जिपं सीईओ विजय दयाराम के ने बताया कि दोनों ग्राम पंचायतों में विशेष मुहिम चलाकर टीकाकरण कराया गया। अब पूरे जिले में मुहिम तेज की जाएगी। स्वास्थ्य दल की सेवाएं ली जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें