पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोजगार का संकट:दलदली में 22 मार्च से बंद है बॉक्साइट खदान, थमे हैं 650 ट्रकों के पहिए, 9 हजार मजदूर भी बेकाम

कवर्धा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैश्विक बाजार में एल्युमिनियम की कीमत 300 यूएस डालर प्रति टन की गिरावट होने का ऐसा असर

बोड़ला ब्लॉक के ग्राम दलदली स्थित बॉक्साइट खदान बंद हो गया है। वैश्विक बाजार में एल्युमिनियम की कीमत 300 यूएस डालर प्रतिटन की गिरावट होने पर बालको ने खदान बंद कर दी। इसके चलते बॉक्साइट परिवहन में लगे कवर्धा के 650 ट्रकों के पहिए थम गए हैं। ट्रकों के न चलने से ड्राइवर- क्लीनर, मैकेनिक समेत लोडिंग- अनलोडिंग में लगे लगभग 9 हजार मजदूर बेकाम हो गए हैं। उनके सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। कबीरधाम जिले में दलदली खदान रोजगार का बड़ा जरिया है। खदान से 650 ट्रकों में बॉक्साइट परिवहन से चालकों- क्लीनर का रोजगार चल रहा था। साथ ही खदान में ट्रकों की लोडिंग- अनलोडिंग का काम करने वाले मजदूरों को भी रोज की आमदनी मिल जाती थी। इस बीच वैश्विक बाजार में एल्युमिनियम की कीमत 300 डॉलर प्रति टन गिरकर न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई। घाटे से बचने के लिए कंपनी ने 22 मार्च 2020 को अचानक खदान बंद कर दी। खदान बंद होने से इससे जुड़े हजारों लोग बेरोजगार हो गए हैं।

रोज 150 ट्रकों में होता था तीन हजार टन परिवहन
दलदली खदान में कवर्धा के 650 ट्रक बॉक्साइट परिवहन में लगे थे। खदान बंद होने से पहले तक रोज 150 ट्रकों में बॉक्साइट परिवहन होता था। प्रति ट्रक 20 टन औसत वजन के हिसाब से इन ट्रकों में रोज 3 हजार टन बाक्साइट परिवहन किया जाता। यानी रोज खदान से इतनी मात्रा में बॉक्साइट निकलता था, लेकिन पिछले 10 महीने से खदान बंद है।

अप्रैल 2021 में शुरु होगा बॉक्साइट खदान
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा का कहना है कि बॉक्साइट खदान शुरु करने के संबंध में बालको प्रबंधन से बात की गई है। अप्रैल 2021 में खदान शुरु की जाएगी। बॉक्साइट परिवहन शुरु होने से समस्या दूर होगी। इसके साथ ही लोगों को भी राहत मिलेगी व आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी।

मार्च 1997 से शुरू हुई थी बॉक्साइट खदान: जानकारी के मुताबिक बोड़ला ब्लॉक के दलदली में मार्च 1997 से बॉक्साइट खोदाई शुरू हुई। खोदाई के लिए बालको ने यहां 626.117 हेक्टेयर जमीन लीज पर ली। लीज अवधि मार्च 2047 तक की है।
60 हेक्टेयर में खुदाई शुरू नहीं: बॉक्साइट के लिए दलदली में 626.117 हेक्टेयर जमीन लीज पर है। 23 साल में 566 हेक्टेयर रकबे में खुदाई कर बॉक्साइट निकली गई है। अब भी करीब 60 हेक्टेयर रकबा ऐसा है, जहां पर फिलहाल खोेदाई शुरू ही नहीं हुई।

खदान शुरू करने के लिए ट्रांसपोर्टर्स ने की मांग
सितंबर 2020 में बालको प्रबंधन और ट्रक मालिक संघ के पदाधिकारियों की मीटिंग हुई थी। सीईओ ने बताया था कि 3- 4 माह में यह दर 1900 डालर से अधिक होगी तो दलदली माइंस को शुरु कर देंगे। आबिद खान ने कहा कि खदान जल्द से जल्द शुरु किया जाना चाहिए।

किश्त न चुकाने पर छिन गई हैं 50 से अधिक ट्रकें
कवर्धा की अधिकांश ट्रकें फाइनेंस पर हैं। ये सभी बॉक्साइट परिवहन के भरोसे संचालित हो रहे थे। ट्रक मालिक संघ के सचिव हरिशचंद्र सिन्हा बताते हैं कि खदान बंद होने से सभी ट्रक खड़े हो गए। फाइनेंस का किश्त न चुकाने की स्थिति में 50 से अधिक ट्रकें फाइनेंसर छिनकर ले गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें