पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन अनिवार्य:अब ऑफलाइन नहीं होगा जन्म-मृत्यु पंजीयन

कवर्धा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने अफसरों को पंजीयन के आंकड़े मिलान कर सुधार करने कहा

भारत सरकार के दिशा-निर्देश के तहत अब जन्म-मृत्यु का पंजीयन ऑफलाइन अथवा मैन्युअल नहीं होगा। जन्म अथवा मृत्यु का अब ऑनलाइन पंजीयन किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर ने जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जन्म-मृत्यु पंजीयन को लेकर भारत सरकार महारजिस्ट्रार नई दिल्ली ने साॅफ्टवेयर तैयार किया है। इस साॅफ्टवेयर के माध्यम से ही ऑनलाइन पंजीयन करना अनिवार्य किया गया है। कलेक्टर ने ऑनलाइन पंजीयन के लिए जिला पंचायत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद पंचायत और स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने जन्म-मृत्यु के पंजीयन के आंकड़े मिलान करने और सुधार करने कहा है। जिला योजना सांख्यिकीय अधिकारी व जिला रजिस्टार एसएस कुर्रे ने बताया कि भारत सरकार के महारजिस्टार नई दिल्ली द्वारा जारी दिशा निर्देश एवं जारी साॅफ्टवेयर के माध्यम से ही जन्म अथवा मृत्यु का पंजीयन किया जाएगा। जन्म अथवा मृत्यु का ऑनलाइन पंजीयन करने जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल और नगरीय निकायों को आईडी और पासवर्ड दिए गए हैं, जहां ऑनलाइन पंजीयन किए जा रहे हैं। अब गांव स्तर पर उपस्वास्थ्य केंद्र और सचिव को ग्राम स्तर का आईडी पार्सवर्ड दिए गए हैं।

जिनका प्रमाण पत्र नहीं बना उन्हें एक मौका और
एक जनवरी 2020 से लेकर अब तक अगर किन्ही परिस्थतिवश जन्म या मृत्यु का पंजीयन नहीं हो पाया है तो वह भी संबंधित ग्राम पंचायत सचिव से संपर्क कर पंजीयन करवा सकते हैं। जिला प्रशासन ने इसके लिए संबंधित ग्राम स्तर पर कोटवार के माध्यम से मुनादी करा कर पंजीयन कराने अपील की है। बता दें कि शहरी क्षेत्र में जन्म प्रमाण पत्र नगर पालिका सीएमओ जारी करते हैं।

लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण के दिए निर्देश
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निराकरण करने निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में नविनिर्मित मल्टीयूटीलिटी सेंटर के आसपास सामुदायिक कृषि के लिए 10-10 एकड़ की शासकीय भूमि चिन्हांकित करने निर्देश दिए। उन्होंने मैनपुरी ग्राम पंचायत में सुराजी गांव योजना के तहत प्रस्तावित गौठान निर्माण के लिए स्थल चिन्हांकित करने व जिला खनिज अधिकारी को अवैध उत्खनन तथा अवैध परिवहनों पर अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश दिए। बीमा योजना की समीक्षा करते हुए जिला लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser