पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा में नमी:बादल छंटे तो लगने लगी ठंड, 7 दिन में पारा 4 डिग्री उतरा, मौसम विशेषज्ञों ने कहा- 2 से 3 डिग्री और उतरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड

कवर्धा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले 4 दिन अच्छी ठंड पड़ने की संभावना, 26 नवंबर को गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान

हाल ही में दक्षिण पूर्व से आ रही नम हवाओं के कारण बढ़े तापमान और हल्की बारिश के बाद बीते 24 घंटे में मौसम ने फिर करवट ली है। जिले में रविवार को ठंड महसूस की गई। इधर, मौसम विशेषज्ञों ने साफ कर दिया है कि आने वाले 4 दिन अच्छी ठंड पड़ सकती है, लेकिन इसके बाद फिर गरज-चमक के साथ बारिश के संकेत दिए जा रहे हैं। ऐसे में अब तक आसमान में बादल के कारण उत्तरी शुष्क हवा का कम हो चला असर बढ़ सकता है। कबीरधाम जिले में बीते गुरुवार की रात तेज हवा के साथ शुक्रवार सुबह बारिश हुई थी। बीते एक सप्ताह से आसमान में बादलों के कारण उत्तरी शुष्क हवा का असर नहीं के बराबर था, इसके कारण ठंड महसूस नहीं हो रही थी। अब रविवार से ठंड महसूस की जा रही है। मौसम के आंकड़ों पर गौर करें तो अधिकतम तापमान में ही बीते एक सप्ताह में 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा चुकी है और विशेषज्ञों ने साफ कर दिया है कि तापमान 2 से 3 डिग्री तक और उतर सकता है। रात के तापमान में भी और गिरावट दर्ज की जा सकती है।

चिल्फीघाटी में शहर के मुकाबले 20 तापमान कम
कवर्धा शहर में भी ठंड महसूस की जा रही है, लेकिन शहर से ज्यादा ठंड गांवों में हैं। जिले के सबसे ठंडे इलाके चिल्फीघाटी में शहर के मुकाबले पारा 2 डिग्री नीचे है। ऐसे में चिल्फी में और भी ठंड महसूस हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल कवर्धा में रात का तापमान न्यूनतम 19 व 20 डिग्री सेल्सियस पर है। लेकिन आने वाले 4 दिनों में यह 8 डिग्री तक उतरकर 12 व 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पिछले एक सप्ताह में जिले में ऐसे उतरा पारा
तारीख - तापमान (दिन का)

16 नवंबर - 33
17 नवंबर - 34
18 नवंबर - 33
19 नवंबर - 34
20 नवंबर - 32
21 नवंबर - 30
22 नवंबर - 30

न्यूनतम तापमान में भी होगी गिरावट
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश में उत्तर दिशा से शुष्क और ठंडी हवा आने के कारण न्यूनतम तापमान में 24 नवंबर तक 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री गिरावट होने की संभावना बनी रहेगी। प्रदेश में 24 नवंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 25 नवंबर से बादल आने की संभावना है। 26 नवंबर को प्रदेश के मध्य और दक्षिण क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें