पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधान रहें:कोरोना के मरीज कम हुए हैं, लेकिन संक्रमण खत्म नहीं हुआ, ठंड के साथ त्योहारी सीजन में बढ़ सकते हैं केस

कवर्धाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में संक्रमण दर 12.47% से घटकर 9.32% पर पहुंची, रिकवरी रेट हुई 82.52 प्रतिशत

कबीरधाम जिले में सितंबर के मुकाबले अक्टूबर महीने में संक्रमण दर 3.15 प्रतिशत की कमी आई है। सितंबर में जहां 12.47 प्रतिशत की दर से मरीज मिल रहे थे, वहीं अक्टूबर में यह घटकर 9.32 प्रतिशत पर पहुंच गई है। रिकवरी रेट में भी सुधार हुआ है। स्वस्थ होने वाले मरीजों का प्रतिशत 82.52 है। कोरोना के मरीज भले ही कम हुए हैं, लेकिन संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। चुनौती अभी बरकरार है। ठंड का मौसम शुरू हो गया है। रात का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। सर्दियों में संक्रमण बढ़ने की आशंका ज्यादा है। उस पर त्योहारी सीजन भी है। दशहरा और फिर दिवाली आने वाला है। इस दौरान एहतियात नहीं बरती गई, तो संक्रमण पहले की अपेक्षा तेजी से फैल सकता है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसके लिए खास तैयारी की जा रही है। दिवाली त्योहार के पूर्व बाजार में सभी व्यापारियों, सैलून संचालकों व अन्य दुकानों का कोरोना जांच किया जाएगा। टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाएगी।

कोरोना के मरीज कम हुए, क्योंकि जांच कम हो रही
571 एक्टिव केस हैं। मरीज कम होने के पीछे बड़ा कारण जांच कम होना है। जिले में रोज 1080 लोगों का कोरोना जांच करने का लक्ष्य है। विपरीत इसके अभी रोज 450 से 650 लोगों की ही जांच हो पा रही है, जो कि लक्ष्य का 25 फीसदी कम है। इसलिए केस भी कम दिखा रहे हैं। वर्तमान में प्रतिदिन 40 से 45 पॉजिटिव ही सामने आ रहे हैं।

1.सर्दियों में फ्लू से संक्रमण का खतरा: सर्दियां शुरू हो रही है । न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है। सीएमएचओ डॉ. एसके मंडल बताते हैं कि तापमान घटने के साथ ही व्यक्ति का स्वास्थ्य ऊपर-नीचे हो जाता है। सर्दी-जुकाम, खांसी व बुखार आम हो जाती है । इसे लेकर टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। रोज 1 हजार लोगों की जांच करेंगे।

2. त्योहारी सीजन में भीड़ रोकना: त्योहारी सीजन में भीड़ से संक्रमण फैलना स्वभाविक है। अगर भीड़ में एक भी संक्रमित रहा, तो कई लोग चपेट में आएंगे। सीएमएचओ मंडल का कहना है कि प्रशासन से इस संबंध में चर्चा हुई है। दिवाली के पूर्व सभी व्यापारियों व दुकानदारों की कोरोना जांच की जाएगी। बाजार में भीड़ न हो। इसकी जिम्मेदार विभाग की रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें